July 30, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

खुद से है प्यार, सोने से पहले एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं 1 चम्मच सौंफ, फायदे हैरत में डाल देंगे!


नई दिल्ली: भारत के लगभग हर घर में सौंफ का इस्तेमाल होता है. इसके मीठे स्वाद और महक के कारण ज्यादातर लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर इसका उपयोग करते हैं. अलग-अलग तरीके के पकवान के साथ ही इसको दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो सौंफ में कई गुण होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं. लेकिन सौंफ को दूध के साथ लेने पर इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको सौंफ-दूध के फायदे बताने जा रहे हैं,  तो आइये जानते हैं….

ऐसे बनाएं सौंफ वाला दूध 
सौंफ वाला दूध बनाना बड़ा ही आसान है. इसके लिए आपको एक गिलास दूध लेना है. उसमें एक चम्मच सौंफ डालकर अच्छी तरह उबाल लेना है. फिर सोने से पहले इसे पी लें. 

ये भी देखें- लड़कियों के बीच हुई ऐसी ‘झोंटा-झोटी’, भूल जाएंगे WWE का मैच

1. पेट से जुड़ीं समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद
सौंफ में मौजूद तेल के कारण, अपच, सूजन और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मि‍लती है, इसलिए पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए सौंफ का दूध काफी कारगर माना जाता है.

2. वजन करे कंट्रोल 
सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती. ऐसे में आप इधर-उधर की चीजें खाने से बच जाते हैं. इसके अलावा यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सौंफ का सेवन करें. एक रिसर्च के मुताबिक, महिलाओं को कैलोरी कम करने के लिए लंच से पहले सौंफ वाला दूध पीना फायदेमंद होता है. 

ये भी देखें- जब मां के साथ सैर पर निकले नन्हे शेर, VIDEO देख बन जाएगा आपका दिन

3. त्वचा बनाए बेदाग 
सौंफ में मौजूद पोषक तत्व शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं, जो ब्लड प्यूरीफायर में कारगर साबित होते हैं. NCBI के एक रिसर्च के मुताबिक, सौंफ के जीवाणुरोधी गुण आपके चेहरे के मुंहासों को खत्म करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से आपकी स्किन साफ और बेदाग हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: खुद से है प्यार, रोज सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन-मेथी का पानी, हैरत में डाल देंगे फायदे

4. हीमोग्लोबिन के लेवल को करे बैलेंस 
सौंफ में हाई फाइबर और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. ये तत्व शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन के लेवल को बैलेंस करने में बहुत उपयोगी होते हैं. इसके अलावा रोजाना सौंफ के सेवन करने से आपको एनीमिया रोग से लड़ने में मदद मिलेगी. 

5. आंखों की समस्या करे दूर 
अगर आप आंखों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो सौंफ रामबाण इलाज साबित हो सकती है. सौंफ में विटामिन A मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए बेहद लाभकारी होता है. सौंफ के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके अलावा लिवर भी मजबूत होता है. 

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी बिमारी से ग्रसित हैं तो घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. 

WATCH LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: