July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

शादीशुदा पुरुषों के लिए बड़े काम की चीज है मुनक्का, जानें इस्तेमाल का तरीका


नई दिल्ली: मुनक्का को आयुर्वेद में औषधीय गुणों का भंडार कहा गया है. ऐसा माना जाता है कि मुनक्का किशमिश की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है. मुनक्का का लगातार एक हफ्ते तक सेवन करने से आपको शरीर में कई सकरात्मक बदलाव नजर आने लगेंगे. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है. 

खून की कमी को करता है दूर 
मुनक्का को आयरन का सबसे बेहतर स्त्रोत माना जाता है. यह शरीर में तेजी से खून बनाने का काम करता है. इसे डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट बढ़ाने के लिए प्रभावी माना गया है. मुनक्के में आयरन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है इसलिए मुनक्का शरीर की कमजोरी और एनीमिया को ठीक करता है. इसमें मौजूद आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.

गिलोय के इस फायदे को नहीं जानते होंगे आप! इन रोगों का है रामबाण इलाज

वजन बढ़ाने में मददगार 
शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद होता है. ऐसे लोगों को एक गिलास भैंस के दूध में 5 से 6 मुनक्का डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद सेवन करें. ऐसे लोगों को प्रतिदिन सोने से पहले सेवन करना चाहिए. मुनक्का वजन बढ़ाने का काम करता है. शारीरिक कमजोरी को  भी दूर करता है.

बालों के लिए होता है फायदेमंद
मुनक्का में बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक आयरन पाया जाता है. आयरन की कमी के कारण बाल बेजान और झड़ने शुरू हो जाते हैं. मुनक्का में विटामिन सी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है जो बालों में प्राकृतिक रंग बनाए रखने में भी मददगार होता है.

हार्ट को बनाता है मजबूत 
मुनक्का के नियमित सेवन से हार्ट अटैक की समस्या में कमी आती है. इसके लिए एक गिलास दूध में 8 से 10 मुनक्का उबाल लें. अब इसमें एक चम्मच घी डालकर सुबह शाम सेवन करें. इससे ह्रदय रोगों में आराम मिलता है.

Fight Video: बीचे सड़क पर भिड़ गए 2 छछूंदर, WWE की दिखी झलक

यौन दुर्बलता को करता है दूर
मुनक्का पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है. मुनक्का में मौजूद एमिनो एसिड यौन दुर्बलता को दूर करता है. पुरुषों को रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ 8 से 10 मुनक्का को अच्छे से उबाल कर सेवन करना चाहिए. यह वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने का काम करता है. 

WATCH LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: