July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Board Exam स्थगित करने का बाद एक और बड़ा फैसला! MP के सरकारी स्कूलों में इस तारीख से होंगी गर्मियों की छुट्टियां


भोपालः बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच मध्य प्रदेश सरकार लगातार बड़े फैसले ले रही हैं. अब स्कूल शिक्षा विभाग ने एक और बड़ा फैसला लिया है. मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल से 13 जून तक 1 से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा. इस बात की जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की तरफ से दी गई है. 

सभी शासकीय एवं अशासकीय छात्रावासों को किया गया बंद
ग्रीष्मकालीन अवकाश होने के बाद प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय छात्रावासों को बंद कर दिया गया है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि  प्रदेश के समस्त शासकीय एवं अशासकीय छात्रावासों को कोरोना कर्फ्यू के कारण आगामी आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिये हैं. हालांकि वहीं शासकीय विद्यालयों में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रावास के विद्यार्थी प्री बोर्ड परीक्षा की अपनी उत्तर पुस्तिकाएं अपने घर के निकट स्कूल में जमा कर सकेंगे. 

ऑनलाइन क्लास की जाएगी संचालित 
हालांकि स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के समस्त प्राइवेट विद्यालयों को भी पहली से 8वीं तक की कक्षाओं को 30 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश दिये हैं. लेकिन ऑनलाइन शिक्षण कार्य जारी रहेगा. जबकि प्रदेश के सभी शिक्षक बोर्ड परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षण या अन्य शासकीय कार्य के लिए ड्यूटी लगाए जाने पर आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे. 

ये भी पढ़ेंः MP Board Exam: रद्द हुईं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानें फिर कब होंगे एग्जाम

बोर्ड परीक्षाएं भी हो चुकी हैं स्थगित 
मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर संशय बना हुआ था. लेकिन अब राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. अब बोर्ड की परीक्षाएं 30 मई के बाद ही आयोजित कराई जाएगी. इंदर सिंह परमार ने कहा कि मई और जून के बीच में  10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी. 

प्रैक्टिकल एग्जाम में समय की बढ़ोतरी
इसके अलावा माशिमं ने 10वीं-12वीं परीक्षाओं के लिए समय सीमा में बढ़ोतरी की है, जहां 17 अप्रैल से होने वाली प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए समय के बंधन को खत्म कर दिया है. अब नए नियम के अनुसार छात्र अपनी सुविधानुसार 15 मई 2021 तक 2 या 3 दिन में प्रैक्टिकल परीक्षा दे सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः MP BOARD 2021: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों को बड़ी राहत, इस परीक्षा के लिए समय बंधन खत्म, जानें

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: