July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

CBSE 10th Exam: जब PM Narendra Modi ने अफसरों को टोका और पूरी तरह बदल गया फैसला


नई दिल्ली: देश में कोरोना (Corona) के बढ़ते खतरे के बीच सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2021) को लेकर बुधवार को बुलाई हाई लेवल मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक संजीदा अभिभावक की भूमिका में दिखे. उन्होंने बैठक में Covid-19 के खतरे के बीच बच्चों की सेहत से जुड़ी चिंताओं पर खास चर्चा की.

अफसरों ने दिया था ये सुझाव

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में पहले हाईस्कूल (CBSE 10th Exam) और इंटरमीडिएट (CBSE 12th Exam) की परीक्षाओं को सिर्फ टालने का प्रस्ताव अफसरों की तरफ से आया था. अफसरों ने कहा कि हालात सामान्य होने पर आगे एग्जाम करवाए जा सकते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने स्पष्ट कहा कि बच्चों के लिए किसी तरह का खतरा मोल नहीं ले सकते. 

प्रधानमंत्री ने कही ये बात

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि हाईस्कूल के बच्चों की उम्र कम होती है, ऐसे में उनकी परीक्षा स्थगित नहीं बल्कि रद्द करनी जरूरी है. वहीं प्रधानमंत्री ने 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने पर मंजूरी दी. बैठक में कहा गया कि 12वीं के बाद स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे कॉलेज में जाना पड़ता है, ऐसे में उनके एग्जाम आगे कराए जा सकते हैं. बैठक में शामिल उच्चस्तरीय सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के हस्तक्षेप के बाद हाईस्कूल की परीक्षा रद्द हुई. 

‘छात्रों को निराशा नहीं, आशा की तरफ ले जाएं’

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 12वीं की परीक्षा आगे जब भी कराई जाएं, तब स्टूडेंट्स को समय से पहले जानकारी दी जाए. कोरोना काल में परेशान बच्चों और अभिभावकों की शिक्षा मंत्रालय व स्कूल हरसंभव मदद करे. देश के होनहारों को इन हालात में निराशा नहीं बल्कि आशा की ओर ले जाना चाहिए.

‘मार्क्स से असंतुष्ट तो मिलेगा दूसरा मौका’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ हाई लेवल बैठक खत्म होने के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने फैसलों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि चार मई से 14 जून के बीच होने वाले CBSE 10th Exam को रद्द कर दिया गया है. बोर्ड की ओर से उचित पैमाना बनाकर 10th का रिजल्ट जारी होगा. नंबर से असंतुष्ट अभ्यर्थी इसके खिलाफ अपील करेंगे तो उन्हें आगे एग्जाम का मौका मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: कामकाजी महिलाओं को महाराष्ट्र सरकार का तोहफा, मुंबई में बनेगा 450 कमरों का हॉस्टल

हालात की समीक्षा के बाद आगे का फैसला

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि चार मई से 14 जून के बीच होने वाले CBSE 12th Exam को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. एक जून को हालात की समीक्षा करने के बाद 12th की परीक्षा कराने पर विचार होगा. हालांकि, परीक्षार्थियों को परीक्षा से 15 दिन पहले सूचना दी जाएगी.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: