August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

CBSE Board: 10वीं के एग्जाम रद्द, 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल टाल दी गईं


नई दिल्ली: Ministry of Education की तरफ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. मिनिस्ट्री ने फैसला लिया है कि 10वीं के बोर्ड एग्जाम्स रद्द किए जाएंगे. वहीं, 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल के लिए टाल दी गई हैं. 

ये भी पढ़ें: Breaking: CM योगी आदित्यनाथ Corona Positive, मंगलवार को हुए थे आइसोलेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल मई और जून में होने वाली CBSE की बोर्ड परीक्षाओं पर चर्चा के लिए दोपहर 12 बजे शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और अन्य अधिकारियों से मीटिंग की. यह बैठक कोरोना के बढ़ते मामलों और बच्चों की सुरक्षा को लेकर हुई, जिसमें 10वीं के एग्जाम रद्द करने का फैसला लिया गया. 

1 जून को समीक्षा कर लिया जाएगा फैसला
CBSE बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 14 जून तक चलनी थीं. लेकिन अब 10वीं के रिजल्ट CBSE द्वारा तय मानकों के आधार पर बिना परीक्षा आयोजित किए ही तैयार किए जाएंगे. वहीं, कक्षा 12वीं के बोर्ड एग्जाम की अभी नई तारीखों के बारे में विचार किया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय ने ये जानकारी भी दी है कि बोर्ड द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद कोई फैसला लिया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि फिर से परीक्षाएं आयोजित करने से 15 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी. 

रिजल्ट से संतुष्ट नहीं तो बाद में दे सकते हैं एग्जाम
10वीं के स्टूडेंट्स के लिए एक जानकारी यह है कि जो छात्र ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर की गई मार्किंग से सन्तुष्ट नहीं होंगे वे जब स्थितियां सामान्य होंगी तब एग्जाम दे सकेंगे.

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: