July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Corona से लड़ाई में Nasal Spray बनेगा अहम हथियार, कंपनी का दावा वायरस को 99.99% खत्म करने में सक्षम


टोरंटो: कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ जंग में नेजल स्प्रे (Nasal Spray) कारगर हो सकता है. कनाडा (Canada) की कंपनी सैनोटाइज (SaNOtize) ने नाक से डालने वाला ऐसा स्प्रे बनाने का दावा किया है, जो 99.99 फीसदी कोरोना वायरस खत्म कर देता है. कंपनी का कहना है कि ये नेजल स्प्रे न केवल संक्रमण को रोकेगा, बल्कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों को जल्द ठीक करेगा और लक्षणों के गंभीर होने से भी बचाएगा.

Trial में मिले अच्छे परिणाम

‘द सन’ अखबार के मुताबिक, सैनोटाइज (SaNOtize) का कहना है कि अमेरिका (US) और ब्रिटेन (UK) में हुए परीक्षण के परिणाम दिखाते हैं कि नेजल स्प्रे हवा में ही कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करना शुरू कर देता है और नाक के रास्ते उसे फेफड़े तक पहुंचने से रोकता है. कंपनी का दावा है कि जिन लोगों ने उसका स्प्रे ट्रायल के दौरान इस्तेमाल किया उनके शरीर से वायरल लॉग रिडक्शन पहले 24 घंटे में 1.362 था. यानी एक दिन में वायरस की संख्या में 95 प्रतिशत की कमी आई, जो अगले 72 घंटों में बढ़कर 99 फीसदी हो गई.

ये भी पढ़ें -महाराष्ट्र: आज से 15 दिन तक ‘लॉकडाउन’ जैसे कर्फ्यू का ऐलान, जानें क्‍या खुलेगा; क्‍या रहेगा बंद

‘Revolutionary साबित होगा’

यूके में ट्रायल के चीफ इन्वेस्टीगेटर डॉ. स्टीफन विन्चेस्टर (Dr Stephen Winchester) ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही वैश्विक लड़ाई में ये नेजल स्प्रे सबसे बड़ा हथियार साबित होगा. उन्होंने कहा, ‘सीधे शब्दों में कहूं तो ये स्प्रे क्रांतिकारी साबित होगा’. गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ नाक से डालने वाली दवाओं के लेकर तेजी से रिसर्च चल रही है. कई अन्य दवा कंपनियों ने भी इनका ट्रायल शुरू कर दिया है. ऐसे में सैनोटाइज का दावा राहत देने वाला है.

बढ़ती जा रही है Corona की रफ्तार

वहीं, देश में कोरोना की रफ्तार की बात करें तो यह लगातार बढ़ती जा रही है. इस बार कोरोना पहले से ज्यादा खतरनाक रूप में सामने आया है. पिछले साल कोरोना वायरस फेफड़ों को जितना नुकसान सात दिन में पहुंचाता था, अब वो दो से तीन दिनों में ही पहुंचा रहा है. इसलिए मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. संक्रमण को रोकने के लिए सभी राज्य अपने -अपने स्तर पर कदम उठा रहे हैं. अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में बढ़ते मामलों के बीच 15 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) जैसा कर्फ्यू लगा दिया गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कर्फ्यू की घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध एक बार फिर शुरू हो गया है.  

 





Source link

%d bloggers like this: