July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Corona: भारत में विदेशी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल पर 3 दिन में फैसला लेगा CDSCO


नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने गुरुवार को कहा कि भारतीय ड्रग रेगुलेटर विदेश में निर्मित कोरोना टीकों (COVID-19 Vaccine) के सीमित आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन मिलने के तीन दिन के अंदर इस पर फैसला कर लेगा.

3 दिन में मिलेगी अनुमति

सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) इमरजेंसी स्थिति में सीमित इस्तेमाल के वास्ते मंजूरी के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (कोविड-19 रोधी टीका के मामले में उत्पाद और उसके पंजीकरण, निर्माण स्थल) और आयात लाइसेंस के लिए आवेदन दिए जाने से तीन कामकाजी दिन के भीतर इस पर विचार करेगा.

केंद्र के फैसले पर जारी हुए दिशा निर्देश

केंद्र सरकार ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) या अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन या जापान में रेगलेटरों की मंजूरी प्राप्त कोरोना वायरस के सभी टीकों को त्वरित मंजूरी देने के फैसला किया था. इसके बाद CDSCO ने रेगुलेटरी मंजूरी को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए, जिसमें विदेशी टीकों की मंजूरी को लेकर जानकारी दी गई है.

WHO लिस्टेड टीकों पर मंजूरी

दरअसल, सरकार ने 13 अप्रैल को USFDA, EMA, UK MHRA, PDMDA जापान द्वारा मंजूर या डब्ल्यूएचओ में लिस्टेड कोरोना के टीकों को अनुमति देने का फैसला किया था. मंत्रालय ने कहा कि इससे भारत में विदेशी वैक्सीन की पहुंच हो सकेगी और थोक में दवा सामग्री को लेकर आयात तथा टीका निर्माण क्षमता को प्रोत्साहन मिलेगा. साथ ही देश में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ेगी.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: