July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

दमोह उपचुनाव: अब तक कितने पर्सेंट वोटिंग, जानिए मतदाताओं के लिए क्या हैं सेफ्टी के इंतजाम


दमोह: कोरोना वायरस संक्रमण के बीच मध्य प्रदेश के दमोह विधानसभा-55 के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. मतदाता अपना विधायक चुनने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक सुबह 11 बजकर 30 मिनट तक 22 % वोट डाले जा चुके हैं. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का पूरा ध्यान दिया जा रहा है. 

CM शिवराज का बड़ा फैसला, अब कुंभ से लौटे यात्रियों की भी होगी कोरोना जांच

मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले मतदाताओं की सबसे पहले थर्मल स्क्रिनिंग की जा रही है. वहीं, भीड़ इकट्ठा न हो इसलिए मतदाताओं से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जा रहा है. वहीं, जो मतदाता बिना मास्क लगाए पहुंच रहे हैं. उन्हें वापस कर दिया जा रहा है. इसके अलावा जिन मतदाताओं का तापमान ज्यादा है. उन्हें पहले ही रोक दिया जा रहा है और 30 मिनट बाद फिर तापमान चेक किया जा रहा है. साथ ही मतदाताओं को ग्लब्ज भी दिया जा रहा है. 

जानकारी के मुताबिक कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया देरी से शुरू हो सकी. मतदान की शुरुआत में मॉकपोल के बाद मशीन सील करने की प्रक्रिया में कर्मचारियों को समय लगा. इस कारण कई केंद्रों पर मतदान करीब 40 मिनट देरी से शुरू हो सका.

जानकारी के मुताबिक मतदान केंद्र 240 आमचौपरा में ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आई. इससे यहां पर भी मतदान 45 मिनट देर से शुरू हुआ. इसके अलावा कुछ केंद्रों पर पोलिंग एजेंटों के देरी से आने के कारण वोटिंग शुरू होने में देरी होने की खबर आई है.

2.39 लाख मतदाता करेंगे वोटिंग
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार दमोह विधानसभा उपचुनाव में 2 लाख 39 हजार 808 मतदाता वोटिंग करेंगे. इनमें 1 लाख 24 हजार 345 पुरुष और 1 लाख 15 हजार 455 महिलाएं, 8 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं. इसके अलावा यहां पर 80 वर्ष से अधिक उम्र के 2 हजार 647 मतदाता और 1 हजार 28 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं. सर्विस मतदाताओं की संख्या 129 और पोस्टल बेलेट से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 437 है.

इंदौर में बढ़ सकता है कोरोना कर्फ्यू, दोपहर तक शिवराज सरकार लेगी फैसला

सुरक्षा में कंपनियां तैनात
निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदान प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है. इसके लिए 3 सीएपीएफ, 2 एसएएफ की कंपनियां, 859 डीपीएफ, 413 होम गार्ड और 359 एसपीओ तैनात किए गए हैं. साथ ही 219 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है.

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: