August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

DNA ANALYSIS: कोरोना की टूलकिट, जानिए वो 10 चीजें जो आपके पास जरूर होनी चाहिए


नई दिल्ली:  भारत में 16 करोड़ गृहणियां हैं और ये महिलाएं अपने किचन का बहुत ध्यान रखती हैं. मसाले, नमक, दालें, चावल और आटा घर में कम न पड़े. इसका ज़िम्मा इन्हीं के पास होता है. इसलिए अब हम इन गृहिणियों और बाक़ी लोगों को कुछ ऐसी जानकारी देना चाहते हैं, जिनका पालन करके वो कोरोना के डर को कुछ कम कर सकते हैं.

ये कोरोना की टूलकिट है. यानी इस समय आपके घर पर क्या क्या चीजें होनी चाहिए. इसकी हमने पूरी टूलकिट तैयार की है. ये टूलकिट हमने कई डॉक्टरों से बातचीत करके तैयार की है, जिसमें कुल 10 चीजें हैं.

इनमें पहला है, Temperature Mornitor यानी थर्मामीटर, जो बुखार की जांच करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर आपने अपने घर पर थर्मामीटर नहीं रखा है तो आप आज ही इसे खरीद लें.

दूसरा है, Pulse Oximeter ये एक बिस्किट के आकार की छोटी सी मशीन होती है. जिससे आप घर बैठे ही अपना ऑक्सिजन लेवल चेक कर सकते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, शरीर का ऑक्सीजन लेवल 94 से 100 के बीच होना चाहिए. अगर ये 94 से कम है तो आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए.

तीसरा है, स्टीमर जिससे आप भांप ले सकते हैं. सांस लेने में तकलीफ होने पर ये काफी काम आता है.

चौथी चीज है, पैरासिटामोल Paracetamol की गोली, जो बुखार के समय ली जाती है

पांचवीं है, Anti Acid Tablet

छठी है, एंटी एलर्जिक दवाई, इसके लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं.

सातवां है, थर्मल फ्लास्क जो गर्म पानी के लिए काम आता है. डॉक्टर कोरोना से बचाव के लिए गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं. ऐसे मे ये भी आपके घर पर होना चाहिए.

आठवीं चीज है, कोई भी इम्युनिटी बूस्टर जैसे काढ़ा. आप चाहें तो घर पर भी इसे बना सकते हैं. इसके लिए आपके घर पर तुलसी, इलायची, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और मुनक्का होना चाहिए.

टूलकिट में नौवीं चीज है, हल्दी वाला दूध, रोज एक गिलास हल्दी वाला दूध पीकर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं.

और 10वां टूल है,  स्ट्रेच बैंड जिससे आप घर पर रह कर ही कई प्रकार की एक्सरसाइज कर सकते हैं.





Source link

%d bloggers like this: