July 30, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

गर्मियों में तरबूज का सेवन पुरुषों के लिए गजब का फायदेमंद, बस इस बात का रखें ध्यान


नई दिल्लीः गर्मियों के मौसम में बाजारों में तरबूज खूब बिकता है. अपने स्वाद और औसत कीमत की वजह से खूब पसंद भी किया जाता है. लेकिन आज हम आपको तरबूज के ऐसे फायदे बताएंगे, जिन्हें पढ़कर आप दंग रह जाएंगे. तो आइए जानते हैं कि इस फल से इंसानी शरीर को क्या फायदा मिलता है.

पुरुषों के लिए रामबाण
पुरुषों में होने वाली समस्याओं में तरबूज बेहद फायदेमंद है. खासकर गर्मियों के लिए काफी जरूरी फल है. बता दें कि पुरुषों में शारीरिक क्षमता बढ़ाने में तरबूज का कोई जवाब नहीं है. जानवरों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक शरीर पर जो असर शारीरिक क्षमता वर्धक दवाओं का होता है, वहीं असर तरबूज के सेवन से भी होता है. 

पाया जाता है ये खास प्रोटीन
रिसर्च के अनुसार, गर्मियों में तरबूज सिट्रुलिन नामक तत्व का प्राकृतिक स्त्रोत होता है. यह एक तरह का प्रोटीन होता है, जो पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है. हमारा शरीर इस सिट्रुलिन को एक अन्य अमीनो एसिड आर्जिनीन में बदल देता है. यह आर्जिनीन बाद में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलता है, जिससे हमारी शरीर की धमनियां चौड़ी होती हैं और उनमें बेहतर ब्लड फ्लो होता है. 

जूस पीना है खासा फायदेमंद
तरबूज में अधिकतर पानी होता है और सिट्रुलिन उस वक्त ज्यादा बेहतर बनता है, जब तरबूज का जूस निकाला जाए. इसलिए अगर पुरुष अपनी मर्दाना ताकत को बढ़ाना चाहते हैं तो तरबूज का जूस निकालकर उसे थोड़ी देर रखकर पीएं. इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे. 

ऐसे बनाएं ताकतवर शेक
तरबूज का ताकतवर शेक बनाने के लिए हमें तरबूज के एक गिलास जूस में 50 ग्राम अखरोट, एक केला, थोड़ी सी अदरक, दो चम्मच डार्क चॉकलेट और 8-10 किशमिश को मिलाकर मिक्सी में शेक बना सकते हैं. इस शेक को पीना पुरुषों के लिए कमाल का फायदा पहुंचाएगा. 

प्रोस्टेट की समस्या में फायदेमंद
तरबूज का सेवन करने से पुरुषों को प्रोस्टेट की समस्या में भी राहत मिलती है. तरबूज में पाए जाने वाले सिट्रुलिन और लाइकोपीन से प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है. साथ ही तरबूज में विटामिन ए और बीटा केरोटिन भी पाया जाता है, जिसमें इंसानों की त्वचा, आंखे और दांतों और मसूड़ों की सेहत ठीक रहती है. 

किडनी के लिए भी लाभदायक
तरबूज में काफी मात्रा में पौटेशियम भी पाया जाता है और साथ ही कई मिनरल्स भी होते हैं. जिससे हमारे शरीर में ब्लड का फ्लो सामान्य रहता है और हमारी किडनी भी बेहतर काम करती है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर के परामर्श पर ही कोई काम करें.)

  





Source link

%d bloggers like this: