August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Delhi Corona Update: फिर फटा कोरोना बम, हर तीसरा नमूना संक्रमित, केवल 30 ICU बेड बचे


नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के रिकॉर्ड 28,395 नए मामले सामने आए, वहीं संक्रमण से 277 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में संक्रमण की दर बढ़कर 32.82 प्रतिशत हो गई है. आंकड़ों के अनुसार जांच के नमूनों में से हर तीसरे नमूने में संक्रमण की पुष्टि हुई है. 

ऑक्सीजन की बेहद कमी

दिल्ली के अस्पतालों में ‘ऑक्सीजन की घोर कमी’ है. अस्पतालों में ICU बेड की भारी किल्लत है और दिल्ली सरकार ने आगाह किया है कि अगर बुधवार सुबह तक स्वास्थ्य संस्थानों में मेडिकल ऑक्सीजन (Oxygen Cylinder) पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंची तो अफरा- तफरी मच जाएगी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में रात दस बजे तक अस्पतालों के आईसीयू में केवल 30 बेड बचे हैं. शहर में पिछले छह दिन में संक्रमण से 1,100 लोगों की मौत हुई है.

आईसीयू बेड तेजी से भर रहे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को केंद्र सरकार से ‘हाथ जोड़कर’ अपील की कि दिल्ली को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाए और कहा कि कुछ अस्पतालों में कुछ घंटे में ऑक्सीजन खत्म होने वाली है. वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर बुधवार सुबह तक स्टॉक नहीं भरा गया तो महानगर में अफरा-तफरी की स्थिति हो जाएगी. दिल्ली में आईसीयू बेड भी तेजी से भर रहे हैं.

केवल 30 बेड खाली बचे

सरकार के ‘दिल्ली कोरोना ऐप’ के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी एवं निजी अस्पतालों में शाम आठ बजे तक कोरोना वायरस मरीजों के लिए केवल 30 बिस्तर उपलब्ध थे. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली में ऑक्सीजन का गंभीर संकट बना हुआ है. मैं एक बार फिर केंद्र से आग्रह करता हूं कि दिल्ली को जल्द से जल्द ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाए. कुछ अस्पतालों में कुछ घंटे की ही ऑक्सीजन बची हुई है.’
 
आठ से 12 घंटे की बची ऑक्सीजन 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री मनीष सिसोदिया मे ट्विटर पर विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन के स्टॉक पर नोट शेयर किया है.
इस नोट के मुताबिक, लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, बुराड़ी अस्पताल, आंबेडकर अस्पताल, संजय गांधी अस्पताल, बी एल कपूर अस्पताल और मैक्स अस्पताल पटपड़गंज उन अस्पतालों में शामिल हैं जहां केवल आठ से 12 घंटे तक की ऑक्सीजन बची हुई है.

यह भी पढ़ें: इस राज्य में सर्दी-खांसी-बुखार के इलाज के लिए भी कराना होगा कोरोना टेस्ट

ऑक्सीजन की तुरंत जरूरत

सर गंगाराम अस्पताल ने कहा कि उनके पास केवल आठ घंटे की ऑक्सीजन बची हुई है. अस्पताल में कोविड-19 रोगियों के लिए 485 बेड हैं जिनमें से 475 बेड भरे हुए हैं. करीब 120 रोगी फिलहाल आईसीयू में हैं. इसके अध्यक्ष डी. एस. राणा ने कहा, ‘6000 घनमीटर ऑक्सीजन बची हुई है और वर्तमान उपभोग की दर से यह रात एक बजे तक खत्म हो जाएगी. तुरंत आपूर्ति की जरूरत है.’

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: