July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

809 रुपये की LPG है बहुत महंगी! दोबारा चाहिए Subsidy तो अपनाएं ये तरीका, होगा बड़ा फायदा


नई दिल्ली: LPG subsidy: LPG सिलेंडर पर अगर आप सब्सिडी नहीं पा रहे हैं तो आपको 809 रुपये का सिलेंडर काफी भारी लग रहा होगा. सरकार की अपील के बाद कई लोगों ने Give It Up के तहत LPG सब्सिडी को छोड़ दिया था, जिससे जरूरतमंदों को इसका फायदा मिल सके, लेकिन अब यही पहल उनकी जेब जला रही है.

कैसे फिर से शुरू होगी LPG सब्सिडी?

पेट्रोल-डीजल के साथ साथ LPG सिलेंडर के दाम भी आसमान पर हैं. ऐसे में अगर आप 809 रुपये के LPG सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी को दोबारा शुरू करवाना चाहते हैं तो ये आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको लेटर अपनी Gas Agency को जाकर देना होगा. इस एप्लीकेशन में सब्सिडी दोबारा शुरू करने की बात लिखनी होगी. इस एप्लीकेशन के साथ आपको एक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, गैस कनेक्शन के पेपर्स और इनकम प्रूफ की कॉपी लगानी होगी. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus Impact: Emergency में ऐसे करें पैसों का इंतजाम, तुरंत अकाउंट में आ जाएगी रकम

सब्सिडी शुरू होने में कितना वक्त लगेगा 

जब आप एप्लीकेशन देंगे तो साथ में गैस एजेंसी आपको एक फॉर्म भी देती है. जिसे भरकर आपको हाथों हाथ जमा करना होगा. गैस एजेंसी आपकी एप्लीकेशन को वेरिफाई करेगी और सही पाए जाने पर आपकी सब्सिडी शुरू कर दी जाएगी. इसमें तकरीबन हफ्ते भर का समय लगता है. ज्यादा जानकारी आपको अपने गैस डीलर से मिल जाएगी. 

किसे मिलती है LPG सब्सिडी

आपको पता होना चाहिए कि सब्सिडी का फायदा उन्हीं लोगों को मिलता है जिनका सालाना कमाई 10 लाख रुपये तक होनी चाहिए. इससे ज्यादा हुई तो सब्सिडी अपने आप बंद कर दी जाएगी. सरकार ने LPG ग्राहकों को गैस सब्सिडी का सीधा लाभ देने के लिए उनके गैस कनेक्शन को बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक कराया है. तेल कंपनियां हर सिलेंडर पर सिलेंडर सब्सिडी की रकम लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजती हैं. इससे लोगों को सिलेंडर कम कीमत पर मिलता है.

क्या है Give It Up अभियान

गैस सब्सिडी का फायदा जरूरतमंदों को मिल सके, इसके लिए सरकार ने ये अभियान चलाया था. जिसमें लोगों से अपील की गई थी कि अगर वो बिना सब्सिडी के रसोई गैस खरीदने में सक्षम हैं तो वो अपने मन से ही सब्सिडी छोड़ दें. सरकार की इसी पहल के बाद कई लोगों ने LPG सब्सिडी छोड़ दी थी. लेकिन धीरे धीरे रसोई गैस के दाम इतना ज्यादा बढ़ गए कि उन्हें सब्सिडी की जरूरत दोबारा महसूस हो रही है. 

ये भी पढ़ें- Loan Offers के नाम पर हो रहा है जबरदस्त Fraud! SBI ने दी चेतावनी, ये गलती कभी न करें

LIVE TV
 





Source link

%d bloggers like this: