June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Loan Offers के नाम पर हो रहा है जबरदस्त Fraud! SBI ने दी चेतावनी, ये गलती कभी न करें


नई दिल्ली: Beware SBI Customers: State Bank of India ने अपने करोड़ों ग्राहकों को समय समय पर ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर सावधान करता रहता है. इस बार SBI ने अपने कस्टमर्स को Fake Loan कॉल्स को लेकर आगाह किया है. 

Loan Offers पर SBI ने जारी की चेतावनी

SBI ने एक tweet के जरिए ग्राहकों से कहा है कि अगर आपसे कोई SBI Loan Finance Ltd. या ऐसी ही किसी अन्य कंपनी से संपर्क करता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका SBI से कोई लेना-देना नहीं है. ये लोग झूठे लोन ऑफर्स देकर हमारे ग्राहकों के साथ ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाती है ढाई गुना से ज्यादा, सरकार लगाती है ये फॉर्मूला

 

SBI के नाम पर फ्रॉड करने की कोशिश

SBI ने चेतावनी दी है कि ये लोग SBI के नाम पर लोगों के साथ फ्रॉड करने की कोशिश कर रहे हैं. SBI ने साफ किया कि SBI Loan Finance Ltd. नाम की संस्था से उसका कोई वास्ता नहीं है, और जो भी व्यक्ति ऐसे लोन ऑफर कर रहें हैं, वो ऐसा करने के लिए ऑथराइज्ड भी नहीं हैं. 

लोन चाहिए तो ब्रांच जाएं

SBI ने कहा कि लोग इस नाम वाली कंपनियों को किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस या रजिस्ट्रेशन फीस ने चुकाएं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कहना है कि अगर किसी को लोन चाहिए तो वो अपने करीब SBI ब्रांच में जाए, बिचौलियों को बढ़ावा देने से बचे. 

फोन में सेव न करें ये जानकारियां: SBI 

इसके पहले SBI ने एक और अलर्ट जारी किया था, जिसमें उसने अपने कस्टमर्स से कहा है कि आपको कभी भी अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना चाहिए. SBI ने आगाह किया है कि अगर आपने अपना बैंकिंग PIN, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी और उसके पासवर्ड, CVV वगैरह मोबाइल में सेव करके रखते हैं ताकि उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल है, ऐसा कतई न करें.

इन सभी जानकारियों को अपने मोबाइल से तुरंत डिलीट कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे को ऑनलाइन फ्रॉड की आशंका है. SBI ने कहा है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए. कभी भी अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिग की जानकारी को फोन में सेव करके न रखें.

ऐसी गलती कभी न करें 

1. SBI ने कहा है कि अगर आप अपने मोबाइल में संवेदनशील बैंकिंग जानकारियां सेव करके रखते हैं तो ये जानकारियां लीक हो सकती है. 
2. इसके अलावा ATM कार्ड का बेहद सावधानी से इस्तेमाल करें, ATM नंबर, पासवर्ड और CVV की जानकारी किसी से भी शेयर न करें. अपना ATM किसी को भी इस्तेमाल नहीं करने दें. 
3. SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि बैंकिंग के लिए पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल कतई न करें. ये सुरक्षित नहीं है, इसमें आपकी निजी जानकारियां लीक होने का खतरा रहता है. इससे आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- NPS: रोजाना 180 रुपये जमा करें और मैच्योरिटी पर पाएं 1.2 करोड़, 40 हजार मंथली पेंशन भी मिलेगी, जानिए ये ट्रिक

LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: