शराब के शौकीनों पर कोरोना की दोहरी मार; डोज बढ़ा कर देनी पड़ रही, ठीक होने में भी लग रहा समय


लखनऊ: ज्यादा शराब पीने वालों को ये खबर ध्यान से पढ़नी चाहिए. दरअसल, शराब के शौकीनों को कोरोना की दोहरी मार लग रही है. पहले तो उनको कोरोना होने का खतरा ज्यादा है. दूसरा, ऐसे मरीजों को सही करने में भी डॉक्टरों को दिक्कत आ रही है. शराब पीने वाले मरीजों के लिए डोज बढ़ाना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि क्योंकि कोरोना की कोई एक दवा नहीं है, इसलिए डोज की मात्रा समझने में भी डॉक्टर्स को परेशानी हो रही है. 

ये भी देखें: Patience Level देखिए जनाब! उतरती Escalator पर चढ़ते-चढ़ते थके नहीं भाई साहब

ज्यादा शराब पीने से होते हैं ये नुकसान
ये बात आप जानते होंगे कि अगर व्यक्ति ज्यादा शराब पीता है तो उसके लीवर, पेट और दिल को भारी नुकसान पहुंचता हैं. वहीं, कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलाव, जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें शराब से दूर रहना चाहिए. अगर ज्यादा शराब पी जाए तो हार्टबीट रेट फास्ट हो जाता है और कॉलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, लोगों की इंटेस्टाइन भी कमजोर होने लगती है और कैल्शियम और विटामिन-डी डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है. इससे हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में बड़ी बात ये है कि व्यक्ति की इम्यूनिटी वीक होने लगती है.  

ये भी देखें: बेटी की शादी में पिता का कर्तव्य निभाने के लिए कैदी को मिली पैरोल, कोर्ट का आदेश

कोरोना की दवाइयां नहीं कर रहीं काम
प्रतिष्ठित अखबार की एक रिपोर्ट में यह बताया गया है कि ज्यादा शराब पीने वाले लोग अगर कोरोना महामारी से संक्रमित हो रहे हैं तो उनमें ऑक्सीजन लेवल कम पाया जा रहा है. कई ऐसे अस्पाल हैं, जहां शराब पीने वाले मरीजों को ठीक करने में डॉक्टर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई ऐसे पेशंट्स हैं, जिनपर कोरोना के लिए इस्तेमाल की जा रही दवाइयों का असर कम दिख रहा है या न के बराबर दिख रहा है. 

ये भी देखें: VIRAL VIDEO: मगरमच्छ के पास तैर कर दिखा रहे थे Daring! फिर जो हुआ…

कैसे बढ़ानी है इम्यूनिटी?
शराब ज्यादा पीने वाले लोग इस खबर से सबक ले लें और आज से ही शराब पीना बंद कर दें. इसके साथ ही, करेले, अजवाइन और खजूर खाना शुरू करें. खजूर का काढ़ा लीवर से होते हुए शरीर में जाता है और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है. यानी घातक पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालने में सहायक होता है.

ये भी देखें: आम नहीं है इस शख्स की Back Flip! Video देख फटी रह जाएंगी आंखें

इसके अलावा, अगर आप विटामिन- B और C से डाइट में ज्यादा लेते हैं तो शराब की लत भी कम होती है. 

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.