June 18, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Corona की बढ़ती रफ्तार से घबराया France, Indian Travelers के लिए अनिवार्य किया 10 दिनों का Quarantine


पेरिस: भारत में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर से बिगड़ते हालात ने दुनिया के कई देशों की टेंशन बढ़ा दी है. अब फ्रांस (France) ने एहतियाती कदम उठाते हुए भारत (India) से आने वाले यात्रियों के लिए 10 दिनों का क्वारंटाइन (Quarantine) अनिवार्य कर दिया है. इससे पहले, अमेरिका (America) ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा से बचने की सलाह दी थी. यूएस ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवा चुके लोग भी मौजूदा माहौल में भारत जाने से बचें. इसी तरह, खतरे को देखते हुए ब्रिटेन (UK) ने भी भारत को ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है. 

Travel Ban पर भी फैसला जल्द

फ्रांस ने इससे पहले ब्राजील से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर बैन लगाने का ऐलान किया था, ताकि नए कोरोना वैरिएंट को देश में फैलने से रोका जा सके. इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि भारत की तरह अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका से आने वालों लोगों को भी क्वारंटाइन होना होगा. महामारी पर कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने कहा कि जहां स्थिति काफी खराब और चिंताजनक है, हम उन देशों को ध्यान में रखते हुए सख्त फैसले लेंगे. आने वाले दिनों में यात्रा प्रतिबंधों (Travel Ban) को लेकर भी फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें -Coronavirus: कोरोना मरीजों को रुक-रुककर ऑक्सीजन मिला तो क्या होगा असर, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा

दोनों देशों में है Air Bubble Agreement

भारत और फ्रांस के बीच एयर बबल अग्रीमेंट है, जिसके तहत एयर इंडिया और एयर फ्रांस दोनों देशों के बीच फ्लाइट का संचालन करते हैं. एयर फ्रांस हफ्ते में 10 फ्लाइट ऑपरेट करता है, जो पेरिस से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु आती हैं. माना जा रहा है कि फ्रांस सरकार के इस फैसले के बाद वहां जाने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आएगी. बता दें कि भारत में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. हर रोज पहले से ज्यादा नए केस दर्ज किए जा रहे हैं. इसे ध्यान में रखते हुए एक मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने वाला है.

Air India ने रद्द की कई Flights

वहीं, एयर इंडिया (Air India) ने 24 से 30 अप्रैल के बीच ब्रिटेन जाने वालीं अधिकांश फ्लाइट को रद्द कर दिया है. एयरलाइन्स की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि ब्रिटेन द्वारा भारत को रेड लिस्ट में डालने के बाद फ्लाइट की संख्या को सीमित किया गया है. 24 से 30 अप्रैल की अवधि के बीच 13 वीकली फ्लाइट के बजाए अब मुंबई और दिल्ली से लंदन के लिए केवल एक-एक ही फ्लाइट रवाना होगी. एयर इंडिया ने कहा है कि जिन लोगों ने पहले से टिकट बुक करा ली थी, उन्हें रिफंड के बारे में जल्द सूचित किया जाएगा.  

 





Source link

%d bloggers like this: