Covid 19 : Jaipur में 24 घंटे करेगा काम कंट्रोल रूम, समस्या का होगा समाधान


Jaipur : कोरोना संक्रमण (Coronavirus) रोकने के लिए जिला प्रशासन ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है. राजधानी जयपुर में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव की संख्या को देखते हुए जिला कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम शुरू कर दिया है. जिला कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा (Antar Singh Nehra) ने बताया कि जयपुर जिले में कोरोना संक्रमण में लगातार बढोतरी की स्थिति को देखते हुए जिला कलेक्ट्रेट में सातों दिन ‘राउण्ड द क्लाॅक संचालित’  जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है. इस कंट्रोल रूम के लिए सहायक कलक्टर प्रथम अर्शदीप बराड़ को समग्र प्रभारी नियुक्त किया गया है. कंट्रोल रूम नंबर 0141-2205175 और 0141-2205176 पर शिकायत करने के साथ समाधान होगा.

यह भी पढ़ें-Rajasthan में ‘मसीहा’ बनीं बड़ी कंपनियां, मेडिकल उपयोग के लिए खोल दिए Oxygen स्टोरेज

कंट्रोल रूम में फोन लगते ही होगा समस्या का समाधान
जयपुर जिले में कोरोना संक्रमण (Covid Latest Update) तेजी के साथ खेल रहा है लोग इलाज के लिए अस्पतालों में चक्कर लगा रहे हैं बढ़ते मरीजों के कारण अस्पतालों के बेड फुल हो चुके हैं ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है और लोगों को घर पर ही आइसोलेट होने की सलाह दी जा रही है इसी कड़ी में जयपुर जिला प्रशासन ने जिला कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम शुरू किया है. जहां ऑक्सीजन, दवा आपूर्ति, अस्पतालों में बेड उपलब्धता सहित कोरोना सहित विभिन्न शिकायतों का समय पर निस्तारण होगा. कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि इस कन्ट्रोल रूम के लिए सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक और रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक तीन पारियों में अधिकारियों को नियुक्त किया गया है. 

तीन पारियों में चलेगा कंट्रोल रूम, 18 की तैनातगी
जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि पहली पारी सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक की में सहायक कलक्टर प्रथम अर्षदीप बराड प्रभारी होंगी. इस पारी में चिकित्सा अधिकारी डाॅ.कमल यादव, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वितीय श्रवण कुमार दाधीच और व्याख्याता राकेश रोशन शर्मा भी कार्यरत रहेंगे. दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक द्वितीय पारी में निदेशक लोक सेवा गारन्टी दीपाली भगोतिया प्रभारी रहेंगी. इनके साथ इस पारी में चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जाकिर हुसैन, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वितीय डाॅ.शिव शंकर गौड और व्याख्याता श्री जुगल किशोर को लगाया गया है.  इसी प्रकार रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक की पारी के प्रभारी सहायक निदेशक महिला अधिकारिता राजेश डोगीवाल होंगे. इनके साथ चिकित्सा अधिकारी डाॅ.देवेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वितीय डाॅ.संतोष चन्द्र और वरिष्ठ अध्यापक योगेश कुमार सांकरिया को लगाया गया है. सभी पारियों में एक-एक कनिष्ठ सहायक और सूचना सहायक को भी लगाया गया है. 

ये काम करेंगे अधिकारी-चिकित्सक-कर्मचारी
जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि कन्ट्रोल रूम में नियुक्त अधिकारी और कार्मिक कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली समस्त शिकायतों जैसे बैड्स की उपलब्धता, ऑक्सीजन की आपूर्ति और दवाइयों की आपूर्ति इत्यादि को शिकायत पुस्तिका में दर्ज कराकर उनका जल्द से निस्तारण की व्यवस्था करेंगे और सभी सम्बन्धित दायित्वाधीन अधिकारियों औ4 अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारियों, विभागों से सम्पर्क और समन्वय बनाए रखते हुए प्रभावी तरीके से कार्यवाही करेंगे. 

यह भी पढ़ें-Covid 19 : Rajasthan में Oxygen की कमी, Jaipur में रोजाना 2000 सिलेंडर की जरूरत



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.