DNA ANALYSIS: 1 मई से शुरू होगा 18 साल से ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन, जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया


नई दिल्ली: कोरोना (Corona) की दूसरी लहर पर लगाम लगाने के लिए सरकार 1 मई से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत करने जा रही है. इसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे. 

इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ये वैक्सीन राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों को द्वारा लगाई जाएगी. सबसे अहम बात ये है कि रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रक्रिया वैसी ही होगी जैसे अब तक चल रही है. यानी आप Co-Win ऐप या उसकी वेबसाइट पर वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा आप आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी वैक्सीन लगवाने की अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के वक्त इन दो बातों का रखें ध्यान

रजिस्ट्रेशन कराते समय आपको दो बातों का ध्यान रखना है. पहला आपको ऑनलाइन एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपना नाम, पता और उम्र बतानी होगी. इसके अलावा कोई भी फोटो आईडी कार्ड आपको अपलोड करना होगा. जब आप वैक्सीन लगवाने जाएंगे. तब ये आईडी कार्ड आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा. जबकि दूसरा- आप जब रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने घर का Pin Code डालेंगे, तो उसी के हिसाब से आपको वैक्सीनेशनल सेंटर की जानकारी दी जाएगी. आपको कई विकल्प दिए जाएंगे और उनमें से एक को आपको चुनना होगा, जहां आपको वैक्सीन लगेगी.

ये भी पढ़ें:- DNA ANALYSIS: श्रीराम से सीखें मर्यादा और धैर्य का पाठ, मिलेगी कोरोना से लड़ने की ताकत

वैक्सीन होगी मुफ्त या आपको देने होंगे पैसे?

नए चरण के लाभार्थियों के लिए अभी वैक्सीन की कोई एक कीमत तय नहीं हुई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कहा है कि कोविशील्ड (Covishield) की एक डोज राज्य सरकारों को 400 रुपये में मिलेगी और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये में दी जाएगी. अब राज्य सरकारें और प्राइवेट अस्पताल इस पर और कितने पैसे आपसे लेंगी, ये अभी नहीं बताया गया है. वहीं अगर आप उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश और केरल में रहते हैं तो इन राज्यों में ये वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में लगाई जाएगी. इन राज्यों की सरकारों ने इसका ऐलान कर दिया है, और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कुछ और राज्य भी इसकी घोषणा कर दें.

ये भी पढ़ें:- DNA ANALYSIS: कोरोना से संक्रमित होने पर कैसे रखें अपना ध्यान? ये रहे आपके सवालों के जवाब

जल्द शुरू होगा विदेशी वैक्सीन का इस्तेमाल

यहां आपके लिए एक जरूरी जानकारी ये है कि जल्द विदेशी वैक्सीन का इस्तेमाल भी भारत में शुरू हो जाएगा, जिनमें रूस की स्पूतनिक वी (Sputnik V) सबसे ऊपर है. इस वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है, और अनुमान है कि इसकी दो डोज की कीमत लगभग 10 डॉलर यानी 750 रुपये हो सकती है. स्पूतनिक वी के अलावा फाइजर (Pfizer) और मॉर्डना (Moderna) की वैक्सीन का भी इस्तेमाल शुरू हो सकता है, जिनकी एक डोज की कीमत 1 हजार से 2 हजार रुपये तक हो सकती है. ये सिर्फ एक अनुमानित कीमत है. हालांकि फाइनल रेट क्या होगा, ये जानकारी जैसे ही हमें मिलेगी, हम आपके साथ इसे शेयर करेंगे.

देखें VIDEO-



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.