June 23, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर ने Bajaj Chetak को दी टक्कर, बिक गई इतनी गाड़ियां


नई दिल्ली: भारत में हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की ज्यादा वैराइटी नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं जो आपकी बजट रेंज में फिट हो सकते हैं जिनमें Bajaj Chetak Electric भी शामिल है. साल 2020 की शुरुआत में देश की दो दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों टीवीएस मोटर्स (TVS Moters) और बजाज ऑटो ने इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट में एंट्री की थी. दोनों कंपनियों ने अपने इकलौते इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube और Chetak को लॉन्च किया था. इन दोनों स्कूटरों की अलग-अलग खूबियां है. आइए जानते हैं दोनों स्कूटरों के बारे में. 

TVS iQube की खासियत
TVS iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है. इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी ने इस स्कूटर को खास SmartXonnect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. इसमें एडवांस TFT क्लस्टर और कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है. इसमें डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे शानदार फीचर्स है जो इसे अलग बनाते हैं और ग्राहकों को कई विकल्प उपलब्ध कराते हैं. 

Bajaj Chetak की खासियत 
नई Bajaj Chetak भारतीय बाजार में Urban और Premium जैसे दो वेरिएंट्स में आती है. सिंगल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 95 किलोमीटर तक का रेंज देती है. इसमें दो राइडिंग मोड्स मिलते हैं। इनमें City और Sport शामिल हैं. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.1 किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जो 16 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक घंटे में 25 फीसदी तक चार्ज हो जाता है. वहीं, फुल चार्ज होने में इसे 5 घंटे का समय लगता है. 

ये भी पढ़ें, इन तरीकों से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं Wifi की स्पीड

मार्केट में आगे निकला iQube
TVS iQube तेजी से आगे निकलते हुए एक और नई सफलता हासिल कर ली है. कंपनी ने अब तक इस स्कूटर के कुल 1,110 यूनिट्स की बिक्री की है. मार्च महीने में आईक्यूब के 355 यूनिट्स की बिक्री हुई है वहीं बजाजा चेतक के महज 90 यूनिट्स ही बेचे गए हैं.





Source link

%d bloggers like this: