June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

DNA ANALYSIS: बच्चों को कब लगनी शुरू होगी Corona Vaccine? जानिए क्या है सरकार की तैयारी


नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संकट कितना गंभीर हो गया है, ये आप इन आंकड़ों के जरिए आसानी से समझ सकते हैं. पिछले 24 घंटे में देश में 3 लाख 32 हजार 921 नए मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 2 हजार 263 लोगों की मौत हो गई. इनमें से 82 प्रतिशत मौतें सिर्फ 10 राज्यों में हुई हैं, जिनमें 568 मौतों के साथ सबसे ऊपर महाराष्ट्र है, फिर दिल्ली.

टेस्टिंग स्पीड में नहीं आई कोई कमी

बहुत से लोग ऐसा दावा कर रहे हैं कि भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए टेस्टिंग की स्पीड स्लो कर दी गई है. लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि ये दावा गलत है. इसे आप इन आंकड़ों से समझ सकते हैं. 10 अप्रैल को भारत में 10 लाख लोगों पर 850 टेस्ट हो रहे थे. लेकिन अब ये संख्या 1 हजार 261 हो गई है. 

13 दिनों में तेजी से बढ़ा पॉजिटिवीटी रेट

हालांकि पिछले 13 दिनों में देश में कोरोना मरीजों का पॉजिटिवीटी रेट तेजी से बढ़ा है. 10 अप्रैल को ये 12.39 प्रतिशत था. जो अब 19.12 प्रतिशत हो गया है. जिन राज्यों में संक्रमण खतरनाक रफ्तार से फैल रहा है, उनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली और कर्नाटक सबसे ऊपर है.

जल्द शुरू होगा बच्चों का वैक्सीनेशन

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण आप अपने आप से भी ज्यादा चिंतित अपने बच्चों के लिए होंगे. आप सबको ये लग रहा होगा कि आपके बच्चों में ये वायरस आ गया तो आप क्या करेंगे. ये सोचकर ही आप डर जाते होंगे तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. अब आपको ज्यादा परेशान होने या घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बच्चों के लिए वैक्सीन बनाने वाली फार्मा कंपनियों का काम अंतिम चरण में है. उम्मीद है कि इस साल के अंत तक या उससे पहले भी बच्चों को वैक्सीन मिलने लगेगी.

वैक्सीनेशन में इजराइल सबसे आगे

लेकिन पहले हम आपको इजराइल (Israel) की एक खबर बताएंगे, जो आपको इस परेशानी भरे हालात में आपको थोड़ा राहत देगी. इजराइल दुनिया का पहला ऐसा देश बन चुका है, जहां पर 18 साल से ज्यादा उम्र के अधिकतर लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है. उसने अपने देश में मास्क लगाने की पाबंदी भी हटा दी है. वहां जल्दी ही 12 से 15 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो जाएगा. फिलहाल इजराइल अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग से वैक्सीन के इस्तेमाल करने की इजाजत मिलने का इंतजार कर रहा है. स्वीकृति मिलने के बाद वो पहले राउंड में हाई रिस्क कैटेगरी के 600 किशोरों का वैक्सीनेशन कराएगा, इसकी सफलता के बाद सभी किशोरों का वैक्सीनेशन शुरू कर देगा.

देखें VIDEO





Source link

%d bloggers like this: