June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

रोज सुबह खाएं भीगे हुए 5 बादाम, फुल स्पीड में चलेगा दिमाग


नई दिल्ली: रोज सुबह उठने के बाद हम यही सोचते हैं कि दिन की शुरुआत क्या खाने से की जाए. ऐसा क्या है, जो काफी हेल्दी हो और बनाने में भी आसान हो. बादाम कुछ ऐसी ही चीज है. रात को अगर बादाम भीगाकर रख दिया जाए और उसे सुबह नाश्ते में खाया जाए, तो शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं…

पाचनतंत्र को करता है मजबूत 
बादाम को पचाना इताना आसान काम नहीं है. लेकिन भीगे हुए बादाम आसानी से पच जाते हैं. इसके अलावा यह ऐसे एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है, जो पाचन क्रिया को फिट रखता है. 

इम्यूनिटी को बढ़ाता है
भीगे हुए बादाम में  फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मिलती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. कोरोना काल में इसका सेवन आपको फिट रखने में मदद कर सकती है. 

फुल स्पीड में काम करेगा दिमाग
अक्सर लोग कहते हैं कि बादाम खाया करो. यह बात सही है कि बादाम खाने से दिमाग तेज काम करने लगाता है. भीगे बादाम में मिलने वाले विटामिन ई में  संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने और स्मृति को बढ़ाने की क्षमता होती है. 

हार्ट रोगों के फायदेमंद
वहीं, भीगे हुए बादाम हार्ट के रोगों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. दरअसल, ये कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा डायबिटिज के मरीजों के लिए भी भीगे बादाम फायदेमंद होते हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद
बादाम में मिलने वाला विटामिन ई स्किन और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा बादाम का तेल भी बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते. इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: