June 14, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Bharat Biotech ने तय किए Covaxin के दाम, राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पतालों को देनी होगी अलग-अलग कीमत


नई दिल्ली: स्वदेशी कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने शनिवार रात कोवैक्सीन (Covaxin) के दामों का ऐलान कर दिया है. कंपनी के अनुसार, कोवैक्सीन की एक डोज के लिए राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पतालों को अलग-अलग कीमतें देनी होंगी. राज्य सरकार को जहां वैक्सीन की एक डोज 600 रुपये में पड़ेगी, वहीं प्राइवेट अस्पतालों को एक डोज के 1200 रुपये देने होंगे.

केंद्र को 150 रुपये में मिलेगी वैक्सीन

बयान के मुताबिक, भारत बायोटेक कंपनी केंद्र सरकार (Central Government) को ये वैक्सीन मात्र 150 रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी. जबकि इस वैक्सीन के आयात पर एक्सपोर्ट ड्यूटी की कीमत 15 से 20 डॉलर रखी गई है. कंपनी का कहना है कि ये कीमत अभी भी अन्य मेडिकल ट्रिटमेंट और कोरोना मरीजों के इलाज में जरूरी सेवाओं के लिहाज से काफी कम है. बयान में ये भी कहा गया है कि प्राइवेट कंपनी को वैक्सीन प्रोडक्शन का सिर्फ लिमिटेड स्टॉक ही सप्लाई किया जाएगा. बाकी वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में डिलिवर होंगी.

डेढ़ गुना बढ़ेगी Covishield की कीमत

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield) की कीमत राज्य सरकारों के 400 रुपये प्रति डोज और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज देनी की बात कही थी. जिस पर विवाद खड़ा हो गया था. इसके बाद कंपनी ने सफाई पेश करते हुए कहा था शुरुआती कीमत एडवांस फंडिग पर आधारित थी, लेकिन अब उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए और अधिक इनवेस्ट करने की जरूरत है. इसलिए वैक्सीन के दाम डेढ़ गुना बढ़ाए जाएंगे और जल्द की नई कीमतों का ऐलान कर दिया जाएगा.

इन लोगों को देने होंगे वैक्सीन के पैसे

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई से होने जा रही है. इसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाानी है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 24 अप्रैल से शुरू हो गए हैं. इसी बीच वैक्सीन निर्माता कंपनियों ने एक डोज की कीमत का ऐलान किया है. हालांकि कुछ राज्य सरकारों ने तीसरे चरण में फ्री वैक्सीनेशन का ऐलान किया है. लेकिन बाकी राज्यों में जनता को अपनी जेब से पैसे देकर वैक्सीन लगवानी होगी.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: