Covishield Vaccine की नई कीमतों पर सफाई, सीरम का दावा- अब भी है सबसे सस्ती वैक्सीन


नई दिल्ली: देश में Covid-19 की सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) की कीमत को लेकर सफाई दी है. शुरुआती कीमत के मुकाबले अब डेढ़ गुना अधिक रेट करने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि शुरुआती कीमत एडवांस फंडिग पर आधारित थी और अब उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए और अधिक इनवेस्ट करने की जरूरत है.

SII ने तय की है नई रेट

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने इस सप्ताह की शुरुआत में वैक्सीन की कीमत राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के साथ किसी नए करार के लिए 400 रुपये प्रति खुराक और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक तय की थी. 
SII एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड बना रही है. वह इस समय केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति डोज की दर से वैक्सीन की आपूर्ति कर रही है.

‘कोविशील्ड सबसे सस्ती वैक्सीन’

एसआईआई ने कहा, ‘भारत वैक्सीन की कीमत और वैश्विक कीमतों के बीच एक गलत तुलना की गई है. कोविशील्ड आज बाजार में उपलब्ध COVID-19 की सबसे सस्ती वैक्सीन है.’ कंपनी ने कहा कि शुरुआती कीमत ‘दुनिया भर में कम थी, क्योंकि यह उन देशों की एडवांस फंडिग पर आधारित थी, जिसमें वैक्सीन निर्माण का जोखिम शामिल था.’ बयान में कहा गया, ‘भारत सहित सभी सरकारी टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए कोविशील्ड की शुरुआती कीमत सबसे कम थी.’

प्राइवेट अस्पतालों को दी जाएगी वैक्सीन

कंपनी ने आगे कहा, ‘मौजूदा स्थिति एकदम अलग है, वायरस लगातार रूप बदल रहा है, जबकि जनता पर जोखिम बना हुआ है. अनिश्चितता की पहचान करते हुए, हमें स्थिरता सुनिश्चित करनी होगी, क्योंकि हमें महामारी से लड़ने के लिए क्षमता विस्तार में निवेश करना है और लोगों की जान बचानी है.’ एसआईआई ने कहा कि वैक्सीन के थोड़े से हिस्से को प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज की दर पर बेचा जाएगा और यह कीमत अभी भी कई दूसरे मेडिकल ट्रीटमेंट की तुलना में काफी कम है. 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *