Oxygen संकट में बेबस हुए Delhi के अस्पताल, CM Arvind Kejriwal ने पत्र लिखकर राज्यों से मांगी मदद


नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) ऑक्सीजन (Oxygen) संकट से जूझ रही है. जिसकी आपूर्ति के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को अन्य राज्यों के अपने समकक्षों को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है. 

सीएम ने ट्वीट कर कही ये बात

केजरीवाल ने देर शाम ट्वीट करते हुए कहा, ‘मैं सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह कर रहा हूं कि यदि उनके पास अतिरिक्त ऑक्सीजन है तो उसे उपलब्ध कराएं. हालांकि, केंद्र सरकार भी हमारी सहायता कर रही है, लेकिन कोविड-19 का प्रकोप ऐसा है कि उपलब्ध संसाधन अपर्याप्त साबित हो रहे हैं.’ अधिकारियों ने बताया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति का इंतजार करने के दौरान जयपुर गोल्डन अस्पताल में 20 मरीजों की मौत हो गई है. 

ऑक्सीजन संकट में बेबस हुए अस्पताल

वहीं, इस संकट के चलते बेबस हुए दिल्ली के कुछ अस्पताल मरीजों के रिश्तेदारों को सलाह दे रहे हैं कि वे उन्हें किसी दूसरे अस्पताल ले जाएं. जबकि कई अन्य के पास ऑक्सीजन का बेकअप इस्तेमाल करने के सिवाय कोई विकल्प नहीं बचा है. दिल्ली के एक अस्पताल के डायरेक्टर नरीन सहगल को यह नहीं पता कि वह ऐसी स्थिति में अपने मरीजों की मदद कैसे करेंगे. 

ये भी पढ़ें:- अब इस शहर में हुई Oxygen की कमी, एक अस्पताल में 6 मरीजों ने तोड़ा दम

लोग सोशल मीडिया पर मांग रहे मदद

ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति करने के लिए गुहार लगाते हुए मीरा बाग स्थित नीओ अस्पताल के नरीन सहगल ने कहा कि अस्पताल में 120 कोविड-19 के मरीज हैं और ऑक्सीजन सिर्फ दो घंटे की बची है. सहगल ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘अस्पताल में कोविड के 60 मरीजों को ऑक्सीजन की बेहद जरूरत है. मुझे वाकई नहीं पता कि इस स्थिति में अपने मरीजों की कैसे मदद करूं. मैं सबसे मदद मांग रहा हूं लेकिन कुछ नहीं हो रहा है. कृपया मदद करें.’

ये भी पढ़ें:- ऑक्सीजन लेवल कम होने पर ये लक्षण देंगे संकेत, जानें कब आती है अस्पताल जाने की नौबत

आधे से भी कम हो रही ऑक्सीजन की सप्लाई

सरोज सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर पीके भारद्वाज ने कहा, ‘हमारे पास ऑक्सीजन खत्म हो रही है और अपना बेक-अप इस्तेमाल कर रहे हैं. हमने स्थिति के बारे में मरीजों को सूचित कर दिया है और उन्हें अन्य अस्पतालों में भर्ती कराने की सलाह दे रहे हैं. चीजे वास्तव में बहुत अस्थिर हैं. अस्पताल को प्रति दिन औसतन 3 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत होती है और उसे पिछले कुछ दिनों से करीब 1 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिल रही है. अस्पताल में फिलहाल 70 मरीज ऑक्सीजन पर हैं.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *