June 18, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

PM Kisan: लाखों किसानों को नहीं मिलेगा 2000 Rs, जानें क्यों?


नई दिल्ली. ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ केंद्र सरकार की ड्रीम योजनाओं में एक है. इसके तहत किसानों के खाते में एक साल में 6000 रुपया भेजा जाता है. अब तक योजना की सात किस्त भेजी जा चुकी है. 8वीं किस्त किसानों के खाते में इस महीने के आखिरी तक भेजी जाएगी. 

छत्तीसगढ़:  रायपुर सहित इन जिलों में 5 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, सिर्फ ये सेवाएं रहेंगी चालू 

इस बार लाखों किसानों के खाते में राशि नहीं भेजी जाएगी. सरकार द्वारा योजना में इस बार बदलाव किया गया है. जानकारी के मुताबिक जिन किसानों के नाम पर खतौनी नहीं होगी. उन्हें इसका लाभ नहीं दिया जाएगा. सरकार की तरफ से पहले ऐसे किसानों को भी राशि दी जाती थी, जिनके दादा या पिता के नाम पर राशि थी. सरकार की तरफ से यह फैसला फर्जी लाभार्थियों पर लगाम लगाने की वजह से लिया गया है. 

ऐसे चेक करें पीएम किसान की 8वीं किस्त का स्टेटस
1. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
2. इसके बाद यहां दायीं ओर दिए गए ‘Farmers Corner’ पर ‘Beneficiary Status’ के विकल्प पर क्लिक करें.
3अब आपके सामने एक नई विंडो खुलकर आएगी. यहां लाभार्थी जरूरी जानकारी जैसे बैंक खाता संख्या, आधार संख्या या मोबाइल नंबर में किसी को दर्ज करें. जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.
4. अब आपके सामने सभी किस्तों की डिटेल आ जाएगी. यहां आठवीं किस्त की जानकारी भी दी गई होगी.

आठवीं किस्त में लिखकर आ रही है डिटेल तो जानिए इसका क्या है मतलब
अगर आपकी आठवीं किस्त के स्टेटस में Waiting for approval by state लिखा है. तो आपको अभी आठवीं किस्त के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. राज्य सरकार की अनुमति मिलते ही आपके खाते में 2000 रुपये आ जाएंगे.
अगर स्टेटस में Rft Signed by State Government’लिख कर आ रहा है तो इसका मतलब है कि लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है कि लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं.
वहीं, अगर अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा दिखाई दे तो समझिए इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

आपकी सांसों की डोर न टूटे, युद्धस्तर पर ऑक्सीजन की व्यवस्था कर रही सरकार, देखें PHOTOS

क्या है पीएम किसान योजना
केंद्र सरकार जरूरतमंद किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है. इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. 

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: