June 14, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Corona के खिलाफ India को अब मिला Australia का साथ, जल्द भेजेगा Ventilators, Mask सहित जरूरी सामान


सिडनी: कोरोना (Coronavirus) महामारी से जूझ रहे भारत (India) की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी आगे आया है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कोरोना से जंग में भारत की हर संभव मदद का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया वेंटिलेटर (Ventilators) सहित जरूरी साजोसामान भारत भेजेगा. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया खुद भी कोरोना की मार से बेहाल है, इसके बावजूद उसका भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाना दर्शाता है कि दोनों देशों के रिश्ते कितने मजबूत हैं.    

India की स्थिति चिंताजनक

नेशनल सिक्योरिटी कमेटी की बैठक के बाद एक प्रेस को संबोधित करते हुए पीएम स्कॉट मॉरिसन ने भारत के हाल पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा, ‘भारत में जो दृश्य हम देख रहे हैं, वे बेहद चिंताजनक और परेशान करने वाले हैं. हम भारत के प्रति सहानुभूति एवं संवेदना करते हैं और इस संकट की स्थिति में उसे हर संभव सहायता देने का ऐलान करते हैं’.  

ये भी पढ़ें -ऑक्सीजन संकट के बीच PM मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

ये सामान भी भेजेगा Australia

वेंटिलेटर के अलावा, ऑस्ट्रेलिया भारत को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE), एक मिलियन सर्जिकल मास्क, 500,000 P2/N95 मास्क, 100,000 सर्जिकल गाउन, 100,000 गॉगल्स, 100,000 जोड़ी दस्ताने और 20,000 फेस शील्ड भी भेजेगा. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने 100 ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर सहित अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराने का वादा भी किया है. आपूर्ति के अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है. 

Direct Flight पर लगाई रोक

वहीं, कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दोनों देशों के बीच सीधी उड़ान (Direct Flight) पर 15 मई तक रोक लगा दी है. इसके अलावा, दुबई, सिंगापुर और कुआलालंपुर (मलेशिया) होते हुए भी भारत से ऑस्ट्रेलिया पहुंचना अब मुमकिन नहीं है. सरकार ने कहा है कि भविष्य में उड़ान शुरू होने पर यात्रियों को बोर्डिंग से पहले कोरोना नेगेटिव होने का सबूत देना होगा.

Barry O’Farrell की तारीफ 

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने आगे कहा कि इस वक्त भारत में जो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक रह रहे हैं, हम उनके साथ खड़े हैं. भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ’फारेल (Barry O’Farrell) की सराहना करते हुए पीएम ने कहा कि बैरी और उनकी टीम बहुत अच्छा कार्य कर रही है. बता दें कि पिछले साल मार्च से अब तक 19,400 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक वापस लौट चुके हैं. फिलहाल 9000 ऑस्ट्रेलियाई भारत में पंजीकृत हैं, जिनमें से 650 वल्नरेबल की श्रेणी में आते हैं.

Israel भी India के साथ

इजरायल (Israel) ने भी संकट की घड़ी में भारत का साथ देने का ऐलान किया है. भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मलका (Ron Malka) ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘हम भारत के लोगों के साथ हैं. इसरायली विदेश मंत्रालय और दूतावास भारत के लिए समर्थन जुटाने में लगे हैं. जिसमें निजी क्षेत्र, रक्षा कंपनियों और आम जनता का योगदान शामिल है. सभी भारत की मदद के लिए तैयार हैं’.

 





Source link

%d bloggers like this: