June 14, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

SBI ने खाताधारकों को किया अलर्ट! ऐसा QR Code किया स्कैन तो खाता हो जाएगा खाली, वीडियो भी किया शेयर


नई दिल्ली: SBI Banking Alert: कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले रखा है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम अपनी और अपनों की सुरक्षा के लिए घर पर ही रहें क्योंकि बाहर निकलने से बड़ा खतरा इस वक्त कुछ भी नहीं. 

कोरोना काल में ऑनलाइन फ्रॉड बढ़ा

डिजिटल होती जिंदगी में अब आपके ज्यादातर काम स्मार्टफोन से चुटकियों में हो जाते हैं. कोरोना महामारी के बीच डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ा है. लोग ऑनलाइन तरीके से पैसों का लेन-देन कर रहे हैं, लेकिन कोरोना महामारी के साथ साथ एक और बीमारी भी है जिसने बैंकिंग यूजर्स पर घात लगाकर हमला है किया, वो है ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड. इसलिए जितना सतर्क हम कोरोना से बचने के लिए हैं, उतनी ही सावधानी ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त जरूरी है.

QR कोड से पेमेंट पर SBI का अलर्ट 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए twitter पर समय समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट करता रहता है. ताकि उसके ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग का सही तरीके से बिना किसी खतरे के फायदा उठा सकें. हाल ही में SBI ने QR कोड स्कैन को लेकर एक अलर्ट जारी किया है. SBI ने कहा है कि किसी दूसरी की ओर से भेजे गए QR कोड को कभी स्कैन न करें, नहीं तो आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, आपके खाते से पैसा कट जाएगा.  

ऐसे होता है QR कोड से बैंक फ्रॉड

कैसे किसी की ओर से भेजे गया QR कोड आपका बैंक खाता खाली कर सकता है, इस समझाने के लिए SBI ने एक बेहद इंटरेस्टिंग वीडियो भी शेयर किया है. इस घटना का शिकार देश के हजारों लोग हो चुके हैं. जिसमें एक ऑनलाइन ठग ग्राहक को डायनिंग टेबल की पेमेंट के लिए QR कोड भेजता है. लेकिन ग्राहक इस बात से अलर्ट है कि QR कोड हमेशा पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है न कि पेमेंट रिसीव करने के लिए. इसलिए वो इस रिक्वेस्ट को नहीं मानते हैं. अगर वो QR कोड को स्कैन करते तो उनके खाते से पैसे कट जाते. 

 

ATM पर QR कोड से निकाल सकते हैं पैसा

SBI ने कुछ समय पहले ही बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा की शुरुआत की है. यह सुविधाजनक होने के साथ-साथ सुरक्षित भी है. इसके लिए आपके स्मार्टफोन में YONO ऐप होना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि अगर आपके पास SBI डेबिट कार्ड नहीं है तो आप ATM से पैसे कैसे निकाल सकते हैं. ATM में एक विकल्प होगा QR कोड स्कैन, इसे क्लिक करें. YONO ऐप से कोड को स्कैन करें, कैश अमाउंट डालें और ENTER करें. बस हो गया. इसके लिए आपको किसी OTP की भी जरूरत नहीं होती है. 

ये भी पढ़ें- Petrol Price Today 28 April 2021: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी राहत! लेकिन कई शहरों पेट्रोल 100 के पार

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: