1 मई से बदल जाएंगी आपकी जिंदगी से जुड़ीं ये चीजें, बैंकिंग सेवाओं और बीमा के लिए लागू होंगे नये नियम


नई दिल्ली: एक दिन बाद एक मई है. एक मई से कुछ चीजों के तौर-तरीकों में बदलाव होने जा रहा है. ये आपकी जेब से लेकर काम करने की प्रक्रिया में कुछ फर्क डाल सकते हैं. ऐसे में इन बदलावों को जान लेना बेहद जरूरी है ताकि आप अपने रोजमर्रा के जीवन को सुचारू रूप से चला सकें. आईए जानते हैं एक मई से होने वाले बदलावों क बारे में-

LPG के दाम
तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर के दाम को तय करती हैं. ऐसे में 1 मई से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

इतने दिन बंद रहेंगे बैंक
मई में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे. 1 मई को को महाराष्ट्र दिन/मई डे है. इस दिन मजदूर दिवस मनाया जाता है. इस दिन कुछ राज्यों के बैंक बंद रहेंगे. वहीं 2 मई को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. RBI की बेवसाइट के मुताबिक, मई में कुल 5 दिन बैंक बंद (Bank Holidays List May 2021) रहेंगे. हालांकि, आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. बता दें कि सभी राज्‍यों में 5 दिन छुट्टी नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी
आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Aarogya Sanjeevani Policy) का भी इंश्योरेंस रेगलुटेर ने दायरा बढ़ाया है. अब सभी कंपनियों को 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का MANDATORY INSURANCE POLICY के प्रोडक्ट ग्राहकों को ऑफर करने होंगे. बीते साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही था और जुलाई में IRDAI ने लिमिट बढ़ाने की एच्छिक छूट दी थी लेकिन सभी कंपनियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. अब उन्‍हें 1 मई तक ऐसी पॉलिसी लॉन्‍च करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें, Renault Triber और Datsun Go Plus पर कंपनी दे रही भारी डिस्काउंट, 45000 तक की होगी बचत 

Axis bank कस्‍टमर के लिए कुछ सेवाएं महंगी
अगर आपका Axis Bank में सैलरी या सेविंग्स अकाउंट है तो आपके लिए बुरी खबर है. Axis Bank ने 1 मई से अपनी कई सेवाओं को महंगा करने का ऐलान कर दिया है. इसमें ATM से कैश निकालने पर लगने वाले चार्ज से लेकर मिनिमम बैलेंस चार्ज तक बढ़ा दिए हैं. 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.