June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Health Tips: गर्मियों में रामबाण है कीवी का जूस, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ होंगे 5 कमाल के फायदे


नई दिल्ली: छोटे से दिखने वाले फल कीवी (Kiwi) में भरपूर पोषक तत्व (Nutrients) पाये जाते हैं. यह स्वाद में हल्का खट्टा-मीठा होता है. कीवी के जूस का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.  इसमें विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है. आइए जानते हैं, इसके फायदों के बारे में.. 

इम्यूनिटी करे बूस्ट
कोरोना महामारी के दौर में इम्यूनिटी का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. यह शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करती है. कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस लिहाज से कीवी के जूस का सेवन इम्यूनिटी स्ट्रॉंग करने में बेहद कारगर माना जाता है. 

कब्ज की समस्या से छुटकारा
कई लोगों को पाचन संबंधी शिकायत रहती है. इसमें कीवी बेहद फायदेमंद माना जाता है. कीवी के जूस का सेवन पेट से जुड़ी समस्याएं दूर करता है. इसके पोषक तत्व कब्ज की समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

वजन कम करने में मददगार
आजकल के खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों को मोटापे  की समस्या हो जाती है. कीवी का जूस वजन कम करने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव के गुण पाए जाते हैं. जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल
कीवी का जूस ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए भी असरदार है. कीवी के जूस में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

आंखें रहेंगी हेल्दी
आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. हम आंखों की मदद से ही दुनिया को देख सकते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना चाहिए. ये आंखों की रोशनी को तेज करता है और इसे कई प्रकार के संक्रमण से बचाता है.

नोटः इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV

 

 





Source link

%d bloggers like this: