मंगल पांडे का दावा, बिहार में 10 मई को होगी 1000 डॉक्टरों की बहाली


Patna: बिहार में कोरोना का कहर जारी है. इस बीच प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कोरोना को लेकर बड़ी घोषणा की है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि 10 मई को 1000 डॉक्टरों की बहाली एक साथ वाक इन इंटरव्यू से होगी.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 19 ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट को लेकर प्रदेश सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि 1 से 2 दिनों में समस्तीपुर में 1 और काम ऑक्सीजन प्लांट काम करने लगेगा. मंत्री ने कहा कि कॉम्फेड से 6 टैंकर लिया गया है. 6 प्लांट से फिलहाल 34 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिलता है.

मंगल पांडे ने कहा कि केंद्र सरकार ने 210 मीट्रिक टन ऑक्सीजन बिहार के लिए आवंटित किया है. 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 15 से 20 मीट्रिक टन के क्रायोजेनिक टैंक लगेंगे. 1 महीने में पीएमसीएच-एनएमसीएच में ऑक्सीजन टैंक लग जाएंगे.इन पर सरकार 90.5 करोड़ खर्च करेगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना पीड़ितों को मंत्री मुकेश सहानी खिलाएंगे मछली-भात, जारी किया टोल फ्री नंबर
 
मंत्री ने कहा कि पीएमसीएच और एसकेएमसीएच के 75 फीसदी बेड कोरोना पीड़ितों के लिए रिजर्व रहेंगे. एनएमसीएच, जेएलएनएमसीएच, एएनएमसीएच, आइजीआइएमएस, मेडिकल क़ॉलेज मधेपुरा, मेडिकल कॉलेज पावापुरी, जीएमसीएच बेतिया को पूर्णतः कोविड डेडिकेटेड अस्पताल बनाया जाएगा.

साथ ही मंगल पांडे ने कहा कि 115 बेड का राजेंद्र नगर में कोविड अस्पताल चालू हो गया है. पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अस्थायी कोविड हॉस्पिटल बन रहा है. रक्षा मंत्रालय के सहयोग से ईएसआईसी, बिहटा में 200 बेड का अस्पताल कल से चालू हो जाएगा.  

उन्होंने कहा कि पताही, मुजफ्फरपुर में 250 बेड का अस्थायी अस्पताल 15 दिनों में काम करने लगेगा. 45 से ऊपर के उम्र के लोगों को टीका लगता रहेगा. मंत्री ने दावा किया है कि बिहार में अब तक 72 लाख डोज दिया जा चुका है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 18 से अधिक उम्र के लोगों के लिए 1 करोड़ वैक्सीन की मांग सीरम इंस्टीट्यूट से की गई है. 16 लाख वैक्सीन जल्द आ जाएंगे. इसके लिए 4165 करोड़ रुपये के खर्च की स्वीकृति दी गई है. 1000 करोड़ रुपये का आवंटन इसके लिए किया गया है.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.