June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Britain: 21 साल की महिला ने दिया करीब 6 Kg की बच्ची को जन्म, डॉक्टर भी रह गए दंग


नई दिल्ली: ब्रिटेन (UK) में एक नवजात के जन्म से जुड़ा अप्रत्याशित मामला सामने आया है. जहां के एस्टन सिटी में 21 साल की युवती ने करीब छह किलो की नवजात बच्ची को जन्म दिया है. दरअसल 21 साल की एम्बर कंबरलैंड को लेबर पेन होने पर हॉस्पिटल ले जाया गया तो कुछ लोगों को ये लगा कि शायद वो जुड़वा बच्चों (Twins) को जन्म देगी. लेकिन जब डिलीवरी हो गई तो वहां मौजूद डॉक्टर और बाकी नर्सिंग स्टाफ भी हैरान हो गया.

16 अप्रैल को जन्म

डेली मेल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, एम्बर की बेटी का जन्म के समय वजन करीब 13 पाउंड यानी लगभग 6 किलोग्राम था. पिछले महीने की 16 अप्रैल को हुई इस डिलीवरी के बाद खुद पैरेंट्स भी दंग रह गए थे. एम्बर ने बताया कि उसके डॉक्टर ने कहा था कि उसे जुड़वा बच्चा होगा. महिला ने ये भी कहा कि वह पेट में ही आने वाले मेहमान के शारिरिक विकास को महसूस कर रही थी. ये सारा घटनाक्रम उसने अल्ट्रासाउंड के दौरान भी देखा था. 

2012 में सामने आया था ऐसा मामला

ब्रिटेन के मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह दूसरी सबसे वजनदार बच्ची है. इससे पहले 2012 में ब्रिटेन में ही एक ऐसी ही ज्यादा वजन वाली बच्ची पैदा हुई थी. उस बच्ची का वजन 14 पाउंड यानी करीब साढ़े छह किलो था. बच्ची का नाम एमिलिया है और भगवान की कृपा से जच्चा और बच्चा दोनों एकदम स्वस्थ हैं. 

सामान्य मामलों में इतना वजन

जन्म के समय नवजात शिशु की लंबाई और वजन, उसकी सेहत की सही स्थिति को बताते हैं. बाल रोग विशेषज्ञों ने आपकी सहायता के लिए बच्चों की औसत लंबाई, वजन और सिर के आकार के अनुसार एक चार्ट तैयार किया है. चार्ट बच्चे के विकास की सही स्थिति को बताता है. नौ महीने पूरे होने के बाद पैदा हुए नवजात का आदर्श वजन 2.5 kg से लेकर 3.5 kg हो सकता है. 

LIVE TV
 





Source link

%d bloggers like this: