June 23, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Holiday: मई में इन 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट


नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave India) के कहर को कम करने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के बीच हर सरकारी और प्राइवेट दफ्तर में कोविड प्रोटोकॉल के चलते कम कर्मचारियों के साथ काम हो रहा है. वहीं इन हालातों में बैंकों में भी लोगों की आवाजाही थोड़ी कम है. इसके बावजूद अगर आपको कोई जरूरी काम है तो आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आप ये काम कब पूरा कर सकते हैं. ये जानकारी हम इसलिए आप तक पहुंचा रहे हैं कि क्योंकि इस मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे. 

इन त्योहारों का भी रखें ध्यान

दरअसल इस मई महीने (May 2021) की शुरुआत ही बैंक की छुट्टी से हुई है. आरबीआई की हॉलिडे कैलेंडर लिस्ट (RBI Holiday Calendar List) के मुताबिक आपको बता दें कि इसी महीने ईद, अक्षय तृतीया और बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं, जब कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

ये भी पढ़ें- Corona संकट के बीच सरकार ने फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी राहत, 6 महीने के लिए बढ़ी बीमा योजना

ये भी पढ़ें- Corona संकट के बीच केंद्र ने राज्यों को दी राहत, जारी की गई 8873 करोड़ की पहली किस्त

मई महीने में दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे. वहीं महीने के चार रविवार को भी बैंक बंद रहेंगे. नए दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही काम करेंगे. हालांकि, सभी बैंकिंग सेवाएं जो ऑनलाइन हैं वहीं एटीएम, मोबाइल बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं जारी रहेंगी.

ये रही सूची

1 मई.2021: महाराष्ट्र दिवस / मई दिवस (मजदूर दिवस) इस दिन कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

2 मई, 2021: वीकली ऑफ (सन डे)

7 मई: जमात-उल-विदा (जम्मू, श्रीनगर)

13 मई: रमजान ईद (ईद-उल-फितर). यानी इस तारीख को बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

14 मई: भगवान परशुराम जयंती / ईद-उल-फितर/ बसवा जयंती / अक्षय तृतीया. इस दिन भी कई जगह बैंक बंद रहेंगे.

26 मई: बुद्ध पूर्णिमा. 

8 और 22 मई को माह का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है. इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे. इसके अलावा 2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टी रहती है.

LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: