June 18, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Indonesia में Fake Mask Stunt करने वाले YouTubers के Passport जब्त, देश छोड़ने का दिया जा सकता है आदेश


बाली: इंडोनेशिया (Indonesia) में दो यूट्यूबर्स (YouTubers) को नकली मास्क (Mask) के साथ प्रैंक वीडियो बनाना काफी भारी पड़ा है. दोनों पर मास्क से जुड़े स्थानीय नियम तोड़ने के आरोप लगाए गया हैं, उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं और अब उन्हें देश से निकालने की भी तैयारी चल रही है. कोरोना (Coronavirus) महामारी के खतरे को देखते हुए इंडोनेशिया में मास्क पर सख्ती से अमल किया जा रहा है. इसका उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होती है. 

YouTubers ने मांगी माफी

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया के बाली (Bali) में यूट्यूबर्स जोश पैलर लिन (Josh Paler Lin) और लिया सी (Leia Se) ने हाल ही में एक वीडियो बनाया था, जिस पर काफी बवाल हुआ था. इसके बाद प्रशासन ने उनके खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए उनके पासपोर्ट (Passport) जब्त कर लिए और अब उन्हें देश छोड़ने का आदेश भी दिया जा सकता है. हालांकि, दोनों ने अपनी हरकत के लिए माफी मांग ली है.  

ये भी पढ़ें -Corona से बिगड़ते हालात को देखते हुए US ने India से यात्रा पर लगाई रोक, 4 मई से प्रभावी हो जाएगा आदेश

क्या था Viral Video में?

सोशल मीडिया पर वायरल जोश और लिया के वीडियो में दिखाया गया है कि दोनों एक दुकान में जाते हैं, लेकिन मास्क न होने की वजह से गार्ड लिया को प्रवेश की इजाजत नहीं देता. इसके बाद जोश पेंट से लिया के चेहरे पर मास्क बना देता है. इसके बाद दोनों आराम से दुकान में चले जाते हैं, क्योंकि गार्ड को पता ही नहीं चलता कि लिया का मास्क नकली है. इस वीडियो को 22 अप्रैल को पोस्ट किया गया था, जिसके बाद यह तेजी से वायरल हो गया. लिन के यूट्यूब पर 3.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं.

ऐसा है Indonesia का कानून

इंडोनेशिया में मास्क को लेकर सख्ती बरती जा रही है. अगर कोई पहली बार मास्क से जुड़ा नियम तोड़ता है तो पुलिस उस पर जुर्माना लगाती है. इसके अलावा यदि कोई विदेशी नागरिक दूसरी बार ऐसा करते पाया जाता है, तो उसे देश छोड़ने को कहा जाता है. चूंकी जोश और लिया ने ऐसा पहली बार किया इसलिए संभव है कि दोनों देश छोड़ने की सजा से बच जाएं. हालांकि, मुश्किल ये है कि उनके वायरल वीडियो ने उनके खिलाफ माहौल तैयार कर दिया है.  

जारी किया नया Video

कानून और मानवाधिकार मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में अभी फैसला नहीं हुआ है कि दोनों को देश छोड़ना है या नहीं. वहीं, विवाद बढ़ने के बाद जोश पैलर लिन ने अपने YouTube चैनल से वीडियो हटा दिया है. इसके अलावा, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक दूसरा वीडियो अपलोड किया, जिसमें वह लिया सी के साथ अपने हरकत के लिए माफी मांग रहे हैं. पुलिस के अनुसार, लिन मूल रूप से ताइवान का रहने वाला है, लेकिन अमेरिका में रहता है. जबकि लिया रूसी नागरिक है. 

 





Source link

%d bloggers like this: