सीएम योगी की बड़ी सौगात, मजदूरों को मिलेगा 2 बीमा योजनाओं का लाभ और 5 मई से मुफ्त राशन


लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने प्रदेश के लाखों श्रमिकों को बड़ी सौगात दी है. सीएम योगी ने श्रमिकों (Workers) को दो लाख रुपये तक का सुरक्षा बीमा कवर देने का फैसला किया है. यही नहीं मजदूरों को 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ भी दिलाया जाएगा. 

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर शनिवार को सीएम योगी ने ऑनलाइन माध्यम से श्रमिकों और श्रमिक संगठनों से संवाद करते हुए प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए उपरोक्त दो योजनाओं की घोषणा की.

राहत: मरीज के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर भरवाने जा रहे लोगों को न रोका जाए-सीएम योगी

सभी के लिए की गई थी राशन की व्यवस्था-योगी
सीएम योगी ने शनिवार को श्रमिक दिवस के मौके पर संवाद करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने पिछली कोरोना लहर में 54 लाख श्रमिक कामगारों को भरण-पोषण भत्ता दिया. सभी के लिए राशन की व्यवस्था की गई थी. ऐसा करने वाला यूपी पहला राज्य था. सीएम ने कहा कि इस बार भी चिंता करने की जरुरत नहीं है, 5 मई से राशन मुफ्त मिलने जा रहा है.

दो लाख रुपये तक का बीमा 
इन बीमा योजना के दायरे में गैरपंजीकृत, पंजीकृत श्रमिक,  खेती और उद्योगों में लगे मजदूर, कुली, ठेला, खोमचा लगाने वाले या निर्माण के काम में लगे मजदूर शामिल होंगे. सीएम ने कहा कि अगर दुर्भाग्यवश आपके साथ कोई घटना घट जाती है तो ये दो लाख रुपये आपके परिवार के लिए बड़ा सहारा बनेंगे. 

पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर
उन्होंने कहा कि अब मजदूरों को इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसी तरह सभी को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देने की भी स्कीम शुरू की गई है. यूपी सरकार के ये दोनों प्रयास आपकी सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने की दिशा में बड़ा कदम है.

लापरवाही न बरतें
साप्ताहिक बन्दी में औद्योगिक गतिविधियां संचालित हो रही है. आपको आने-जाने में कोई समस्या नहीं होगी. साथियों, लापरवाही बिल्कुल न करें. थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. हम आप लोगों की सुविधा के लिए सभी जरूरी प्रयास कर रहे हैं.

सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है तथा उनके कल्याण व उत्थान हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित कर रही है. कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था आगामी 5 मई से प्रारम्भ की जाएगी.

इलाहाबाद HC के आदेश पर एक मई से बदल जाएगा अदालतों का समय, जानिए क्यों

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.