CSIR Innovation Award: 12वीं तक के छात्रों के पास 1 लाख रुपए जीतने का मौका, जानें कैसे?


नई दिल्ली. कोरोना महामारी को देखते हुए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने इनोवेशन अवार्ड -2021 के आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 से बढ़ाकर 31 मई 2021 कर दी है. जिन छात्रों की आयु 18 वर्ष से कम है और वे 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं. वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा में चयनित होने वाले छात्रों को सरकार की तरफ से 1 लाख रुपए दिया जाएगा.

MP Police Bharti: कोरोना के चलते लिखित परीक्षा का इंतजार बढ़ा, जानें संभावित डेट

छात्र आवेदन कैसे करें और विजेताओं का चयन कैसे होगा ? इन सभी बातों की पूरी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई है. छात्र ऑफिशियल वेबसाइट https://www.csir.res.in/ पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का पूरा स्टेप्स वेबसाइट पर दिया गया है.

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस अवार्ड के लिए सीआईएसआर की तरफ से एक परीक्षा कराई जाएगी. इस परीक्षा में छात्रों को अधिकतम 5000 शब्दों में चित्रों/चार्ट आदि के माध्यम से अपना प्रोजेक्ट जमा करना होगा. प्रोजेक्ट का विषय पर्यावरण, जैव प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स व तकनीक विषय पर रहेगा. 

भोपाल: 10 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, सिर्फ ये सेवाएं रहेंगी चालू

परीक्षा में सफल होने वाले 15 छात्रों को इनाम दिया जाएगा. इसमें प्रथम श्रेणी के रूप में 1 लाख, द्वितीय 50-50 हजार, तृतीय श्रेणी में 30-30 हजार, जबकि चतुर्थ श्रेणी में आने वाले छात्रों को 20-20 हजार का इनाम दिया जाएगा. 

WATCH LIVE TV-



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.