June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

PM Kisan: किसानों के खाते में 10 मई तक आएगी 2000 रुपये की रकम! समझें Status के सामने क्या लिखा है?


नई दिल्ली: PM Kisan: अगर आप भी किसान और आपको ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ के तहत मिलने वाली 8वीं किस्त का इंतजार है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है. ये किस्त जल्द ही आपके अकाउंट में आने वाली है. हालांकि इस किस्त को भेजने में पहले ही काफी देर हो चुकी है. लेकिन खबर है कि ये किस्त इसी महीने जारी की जा सकती है. 

10 मई तक आएगी PM Kisan की रकम!

सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर करती है. ये सरकार की ओर से किसानों को दी जाने वाली वित्तीय मदद 2000 रुपये की तीन किस्तों में डाली जाती है. 1 अप्रैल को 8वीं किस्त की शुरुआत होनी थीस लेकिन अबतक ये किसानों के खातों में नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 8वीं किस्त किसानों के खाते में 10 मई तक भेजी जा सकती है. हालांकि अभी केंद्र सरकार की तरफ इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन कहा ये जा रहा है कि 8वीं किस्त मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में भेज दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 1 जुलाई से मिलेगा 28 परसेंट DA, TA भी बढ़ेगा

 

PM किसान की रकम मिलने में हुई देरी

आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत हर साल 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. इस स्कीम का फायदा कुछ अयोग्य लोगों ने भी उठा लिया था इसलिए सरकार ने सरकार ने इस बार इसके नियमों मे कई बदलाव भी किए हैं. जिसके अनुसार इस बार उन्हीं किसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा, जिनके नाम पर खसरा-खतौनी होगी. इससे पहले इस योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जाता था, जिनके दादा के नाम पर खेती थी. साथ ही प्राइवेट नौकरी और पेंशनधारकों को भी पैसा दिया जा रहा था. लेकिन इस बार नहीं दिया जाएगा. 

लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

8वीं किस्त की रकम आपके अकाउंट में आने वाली है या नहीं इसके लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं ये कैसे पता किया जाएगा कि आपका नाम सूची में है या नहीं. तो सबसे पहली बात ये कि अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा रखा है और ये देखना चाहते हैं कि पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो सरकार एक लिस्ट निकालती है. जो कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर मिलेगी. 

ऐसे चेक करें स्टेटस

सबसे पहले आप https://pmksan.gov.in/ पर जाएं
होम पेज पर जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन को क्लिक करना है
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. 
इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें
जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी. 

समझें आपके स्टेटस के आगे क्या लिखा है 

1. अगर आपकी आठवीं किस्त के स्टेटस में Waiting for approval by state लिखा है तो आपको अभी 8वीं किस्त के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. राज्य सरकार की अनुमति मिलते ही आपके खाते में 2000 रुपये आ जाएंगे.
2. अगर स्टेटस में Rft Signed by State Government लिखा है तो आपके डाटा की जांच कर ली गई है, राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है कि लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं. मतलब आपके 3. अकाउंट में पैसे आ जाएंगे. Rft का मतलब है Request For Transfer 
4. स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा है तो इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

इन नंबरों पर लें जानकारी

अगर फिर भी आपको कुछ पूछना है, कोई शिकायत करनी है या किसी तरह की कोई जानकारी लेनी है तो आप इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या मेल लिख सकते हैं. 
पीएम किसान हेल्पलाइन – 155261
पीएम किसान टोल फ्री -1800115526
पीएम किसान लैंड लाइन नंबर-  011-23381092, 23382401
pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- SBI कस्टमर्स के लिए बड़ी राहत! KYC के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं, ई-मेल से हो जाएगा काम

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: