June 20, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

आ गया देश का पहला Automatic Hybrid Tractor, 50 पर्सेंट ईंधन की होगी बचत, फीचर्स उड़ा देंगे होश


नई दिल्ली: Hybrid Tractor launched: भारत के खेतों में अब इको फ्रैंडली ट्रैक्टर दौड़ेंगे. Proxecto ने भारत का पहला हाइब्रिड ट्रैक्टर लॉन्च कर दिया है. ये ट्रैक्टर पूरी तरह ऑटोमैटिक है जिसमें बैटरी भी नहीं होगी. करीब 2 दर्जन फीचर्स से लैस इस ट्रैक्टर जैसा दूसरा कोई ट्रैक्टर अभी इंडस्ट्री में नहीं है. नवंबर 2019 में इस HAV tractor को एक एग्रीटेक इवेंट में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया गया था. जर्मनी में इस इवेंट का आयोजन हुआ था, तभी से इस ट्रैक्टर के लॉन्च होने का इंतजार किया जा रहा था.

 

ट्रैक्टर में हैं कमाल के फीचर्स  

इस ट्रैक्टर में दो दर्जन फीचर ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल पहली बार किया गया है. यह इकलौता हायब्रिड ट्रैक्टर है जिसमें बैटरी नहीं है. यह डीजल और CNG दोनों पर चल सकता है. इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो जाने के बाद इसी ट्रैक्टर को बाद में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में भी आसानी से कंवर्ट किया जा सकता है. ये देश का पहला ऐसा ट्रैक्टर है जो फुल आटोमेटिक है. इस ट्रेक्टर में कंपनी ने ऑल व्हील इलेक्ट्रिक ड्राइव (AWED) तकनीक का इस्तेमाल किया है. AWED Technology के कारण सभी व्हील इलेक्ट्रिक ड्राइव करते हैं जिस वजह से ड्राइविंग भी काफी कमाल की है. इसमें न तो क्लच और न गियर, केवल फॉरवर्ड, न्यूट्रल और रीवर्स करने का ऑप्शन दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, 3 बकाया DA पर इसी महीने होगी बैठक?

ईंधन की खपत भी आधी 

कंपनी ने इस ट्रैक्टर के दो मॉडल्स पेश किये हैं. इसका 50 S1 डीजल हाइब्रिड मॉडल आम ट्रैक्टरों के मुकाबले 28 परसेंट कम डीजल पीता है. S 2 CNG Hybrid मॉडल करीब 50 परसेंट तक कम ईंधन खर्च करता है. इसमें हाइट एडजस्टमेंट के साथ साथ सभी पहियों में इंडिपेंडेंट सस्पेंशन दी गई है. 

कीमत कितनी है 

इसके बेस मॉडल HAV S1 50HP की कीमत 9.49 लाख रुपए से शुरू हो रही है. टॉप वेरिएंट HAV S1+ 50HP की कीमत 11.99 लाख रुपए होगी. इसमें एयर कंडिशनिंग केबिन होगा. इसके अलावा कंपनी ने HAV S1 45HP को भी लॉन्च किया है जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपए है. कंपनी 10 सालों के लिए लिमिटेड प्रोडक्ट वारंटी भी दे रही है. 

30 मई से बुकिंग शुरू

सबसे खास बात यह है कि मेड इन इंडिया है. यह पूरी तरह इको फ्रेंडली है क्योंकि इसमें बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया गया है. इस ट्रैक्टर की पहली सीरीज HAV S1 बाजार में दस्तक दे चुका है. इसकी बुकिंग 30 मई से शुरू हो रही है. बुकिंग अमाउंट 10 हजार रुपए है और यह रिफंडेबल भी है. पहले से बुक्ड HAV tractor की डिलिवरी अगस्त के महीने से शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: राज्य सरकारों ने Rft पर किए दस्तखत, अब जल्द ही खाते में आएंगे 2000 रुपये, तुरंत चेक करें अपना स्टेटस

LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: