June 23, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Corona को मात देने के लिए दिल्ली सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अस्पतालों में अब 24 घंटे होंगे रैपिड एंटीजन टेस्ट


नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के सभी अस्पतालों में 24 घंटे रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) कराने की सुविधा मिलेगी. टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट स्ट्रेटेजी के तहत दिल्ली सरकार ने टेस्टिंग को बढ़ाने का फैसला किया है.

लक्षण वाले मरीजों का होगा RT-PCR टेस्ट

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के आदेश के अनुसार, अगर रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) की रिपोर्ट निगेटिव आती है और मरीज में कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- इन 2 राज्यों से Delhi आने वालों को 14 दिन रहना होगा क्वारंटीन, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

15 से 30 मिनट में आ जाती है एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट

रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) की रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में आ जाती है, जिससे नए मामलों का जल्दी से पता लगाकर मरीज को आइसोलेट करने और ट्रीटमेंट देने में मदद मिलती है. पिछले साल कंटेनमेंट जोन में रैपिड टेस्ट किए गए थे. अब मामले बढ़ रहे हैं तो इसे फिर से बढ़ाया जा रहा है. यह सुविधा रविवार और छुट्टी के दिन भी उपलब्ध रहेगी.

24 घंटे चले रैपिड टेस्ट की सुविधा: ICMR

बता दें कि दो दिन पहले भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा था कि रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) कराने की सुविधा 24 घंटे मिलनी चाहिए. इस दिल्ली सरकार ने सबसे पहले अमल किया है.

ये भी पढ़ें- कोरोना की दूसरी लहर ने मचाया कहर, 24 घंटे में करीब 4 हजार मौत; सामने आए इतने केस

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट में आई गिरावट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस (Coronavirus in Delhi) के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों में पॉजिटिविटी रेट में गिरावट आई है और यह 24.29 पर पहुंच गई है. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गुरुवार को 24 घंटे में कोविड-19 के 19133 नए मामले सामने आए, जबकि इस दौरान 335 लोगों की मौत हुई. दिल्ली में अब तक 1273035 लोग संक्रमित हुए हैं और 18398 मरीजों की जान गई है.

लाइव टीवी





Source link

%d bloggers like this: