June 20, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Complaints के बाद CoWIN Portal में हुए बड़े बदलाव, अब Digital Security Code के बिना नहीं होगा Vaccination


नई दिल्ली: एक तरफ जहां लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. वहीं, वैक्सीन की कमी और रजिस्ट्रेशन से जुड़ी दिक्कतों ने लोगों को परेशान कर दिया है. हालांकि, सरकार दोनों ही मोर्चों पर व्यवस्था दुरुस्त करने में पूरी शिद्दत से लगी है. इसी क्रम में कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) में अहम बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों के जरिए कुछ खामियों को दूर किया गया है, साथ ही कुछ ऐसी सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं, जिससे पंजीकरण को आसान बनाया जा सके. 

आ रही थीं कई Problems

सरकार ने एक मई से 18+ वालों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू कर दिया है. इसके लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं. पहले दिन ही बड़ी संख्या में लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. हालांकि, तभी से तमाम तरह की परेशानियां भी देखने को मिली है. लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी इन परेशानियों का खुलकर जिक्र किया है. इसे ध्यान में रखते हुए अब सरकार ने कोविन पोर्टल में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं.  

ये भी पढ़ें -WhatsApp पर डिलीट हो गई आपकी चैट? आसानी से ऐसे करें रिस्टोर

यह है सबसे बड़ा Change

कोविन पोर्टल पर किए गए बदलावों में सबसे बड़ा बदलाव है डिजीटल कोड फीचर. अब रजिस्ट्रेशन के समय यूजर के मोबाइल पर एक 4 अंकों का डिजिटल सिक्योरिटी कोड (Digital Security Code) आएगा, जिसे उसे संभालकर रखना होगा. वैक्सीनेशन के बाद यह कोड वैक्सीनेटर को देना होगा. इसके बाद ही संबंधित व्यक्ति का वैक्सीन स्टेटस अपडेट किया जाएगा. यानी सीधे शब्दों में कहें तो इसके बाद ही यह माना जाएगा कि आपको टीका लग चुका है. 

बिना Vaccine लगवाए मिल रहे थे मैसेज

दरअसल, कई लोगों ने शिकायत की थी कि वैक्सीन लगे बिना ही उन्हें वैक्सीनेशन पूरा होने के मैसेज आ रहे हैं. जिसके बाद यह फीचर जोड़ा गया है. ये बदलाव 8 मई यानी आज से लागू हो जाएंगे. इसके बाद बिना कोड के टीका नहीं लग पाएगा. बता दें कि कोविन सिस्टम पर लागू किया गया यह नया फीचर सिर्फ उन लोगों के लिए होगा, जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है.

Certificate के लिए भी Code जरूरी 

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu) द्वारा दी हगे जानकारी के मुताबिक, वैक्सीनेशन सेंटर पर 4-अंकों वाला कोड दिखाने के बाद टीका लग जाएगा. इसके अलावा, यदि आप टीकाकरण के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट जनरेट करना चाहते हैं, तो भी आपको पोर्टल पर अपना कोड दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको मैसेज आएगा कि आपका टीकाकरण सफलतापूर्वक हो गया है. लेकिन यदि मैसेज नहीं आता है, तो इस बारे में सेंटर को बताना होगा.

 





Source link

%d bloggers like this: