June 23, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Corona Vaccination Delhi: यूपी से भी वैक्सीन लगवाने आ रहे लोग, दिल्ली को 3 करोड़ टीकों की जरूरत: केजरीवाल


नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा है कि राजधानी में रोजना एक लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीका (Corona Vaccine) लगाया जा रहा है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने ये भी कहा है कि हमने केंद्र से दिल्ली को पर्याप्त टीके देने का अनुरोध किया है. हमें फिलहाल 3 करोड़ टीकों की जरूत है, लेकिन अभी तक सिर्फ 40 लाख टीके ही मिले हैं. हमने लगभग 100 स्कूलों में टीकाकरण की व्यवस्था की है, आने वाले समय में इसे बढ़ाकर 250-300 स्कूलों में किया जाएगा.

यूपी से वैक्सीन लगवाने आ रहे लोग

सीएम केजरीवाल ने बताया कि टीकाकरण के लिए गाजियाबाद और नोएडा से भी लोग आ रहे हैं. इसलिए दिल्ली वालों की जरूरत को देखते हुए फौरन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भिजवाने की जरूरत है. आज दिल्ली में रोज करीब एक लाख वैक्सीन लग रही हैं. वहीं वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर युवाओ में खासा उत्साह है. 

इस रफ्तार से तीन महीने में पूरा होगा वैक्सीनेशन

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हमें दिल्ली में टीकाकरण का काम तीन महीने में पूरा करना है तो हमें रोजाना तीन लाख लोगों को वैक्सीन लगानी होगी. अभी हम रोजाना सिर्फ 1 लाख लोगों को टीका लगा पा रहे हैं. इसलिए हमनें केंद्र से इस क्षमता के लिहाज से आपूर्ति मुहैया कराने का निवेदन किया है. 

फिलहाल इस नियम से टीकाकरण

दिल्ली में फिलहाल 50,000 वैक्सीन 45 साल से कम उम्र के लोगों और 50,000 वैक्सीन 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को लग रही हैं. सीएम ने कहा दिल्ली में 18 वर्ष से ऊपर के 1.5 करोड़ लोग हैं इसलिए हमें 3 करोड़ खुराक की आवश्यकता है.

बच्चों की सुरक्षा के लिए जल्द बने वैक्सीन: CM

सीएम ने कहा, ‘दिल्ली को फिलहाल 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन की ज़रूरत है. इसलिए केंद्र सरकार हमें उचित वैक्सीन उपलब्ध करवाएं, थर्ड वेब की चेतावनी मिली है, वैक्सीनेशन ही तीसरी वेब से बचा सकता है. 18 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन नही लगा सकते, इसलिए मैं एक्सपर्ट्स और केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि उनके लिए भी जल्द से जल्द वैक्सीन बनाई जाए.’

LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: