June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

खुशखबरीः भोपाल में 1000 बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार, मरीजों की जल्द रिकवरी के लिए की गई है ये अनोखी व्यवस्था


आकाश द्विवेदी/भोपाल: राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम  में 1000 बिस्तरों वाला माधव सेवा केंद्र क्वारेंटाइन सेंटर की शुरुआत हो चुकी है. इस सेंटर का उद्घाटन सीएम शिवराज द्वारा किया गया. इस दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे.

बता दें कि भोपाल के लाल परेड ग्राउंड स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में भाजपा की जिला इकाई और सामाजिक संगठनों के सहयोग से 1000 बिस्तरों वाला क्वारेंटाइन सेंटर  शुरू किया गया है. यहां कोरोना के कम लक्षण के मरीजों को रखा जाएगा. यदि किसी मरीज की स्थिति गंभीर होती है तो उसके लिए ऑक्सीन कंस्ट्रेटर की व्यवस्था भी की गई है. मरीजों के इलाज के लिए जिला प्रशासन ने पैरामेडिकल स्टाफ भी उपलब्ध कराएं हैं.

साउंड सिस्टम से होगा मंत्रोच्चार
इस कोविड सेंटर में साउंड सिस्टम के माध्यम से गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र सुनाया जायेगा. पूरे सेंटर में दो बड़े एलईडी स्क्रीन भी लगाएं गए हैं. जिसके माध्यम से मरीजों को रामायण, महाभरत भी दिखाई जाएगी. इसके अलावा प्रेरक और देशभक्ति फिल्में भी दिखाई जाएंगी.

 

महापुरुषों के नाम पर बनाया गया है वार्ड
इस सेंटर में महापुरुषों के नाम पर अलग-अलग वार्ड बनाएं गए हैं. जैसे महिलाओं के लिए महारानी लक्ष्मीबाई वार्ड, रानी कमलापति वार्ड जबकि पुरुषों के लिए स्वामी विवेकानंद वार्ड, शहीद भगतसिंह वार्ड आदि वार्ड बनाए गए हैं. वहीं योग के लिए धन्वंतरि योग कक्ष बनाया गया है.

तपती धूप से मरीजों को राहत मिले इसके लिए कूलर पंखे की व्यवस्था की गई है. इस कोविड केयर सेंटर में मरीजों को मोटिवेट करने के लिए  मोटिवेशनल कोट्स के बड़े-बड़े पोस्टर भी लगाए गए हैं.

राजधानी में ऑक्सीजन बेड्स की ज्यादा जरूरत
भोपाल में लगातार बढ़ते कोरोना  मामलों के बीच इस सेंटर के खुलने से राजधानी के लोगों थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. लेकिन सामान्य क्वारेंटाइन सेंटर से अधिक आवश्यकता ऑक्सीन सपोर्टिंग बेड्स की है.





Source link

%d bloggers like this: