June 18, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Assam: Himanta Biswa Sarma ने राज्यपाल को पेश किया सरकार बनाने का दावा, सोमवार को ले सकते हैं CM पद की शपथ


गुवाहाटी: असम (Assam) में बीजेपी विधायक दल के नए नेता चुने गए हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) सोमवार को मुख्यमंत्री पद (Assam New Chief Minister) की शपथ लेंगे. उनके साथ कैबिनेट में शामिल होने वाले कई मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. 

हिमंता ने गवर्नर को दावा पेश किया

गुवाहाटी में बीजेपी विधायक का दल का नेता चुने जाने के बाद हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) राज्यपाल जगदीश मुखी से मिलने राजभवन पहुंचे और और उन्हें सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद राज्यपाल ने उनका दावा स्वीकार करते हुए उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. 

बीजेपी गठबंधन को मिला पूर्ण बहुमत

बताते चलें कि असम की 126 सदस्यीय विधान सभा में बीजेपी को 60 सीटें हासिल हुई हैं, जबकि सहयोगी दलों को 15 सीटें मिली हैं. राज्य में सरकार बनाने के लिए 64 विधायकों की जरूरत होती है. ऐसे में बीजेपी गठबंधन के पास 11 सीटें बहुमत से ज्यादा हैं. जिसके चलते अगले 5 साल तक राज्य में गठबंधन सरकार आसानी से चल सकती है. 

इससे पहले पार्टी पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अगुवाई में रविवार को पार्टी के निर्वाचित विधायकों की बैठक हुई. इस बैठक में निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) ने सरमा के नाम का प्रस्ताव रखा. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास और हाफलांग से नव निर्वाचित विधायक नंदिता गार्लोसा ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया. 

सोमवार को होगा शपथग्रहण समारोह

इसके बाद तोमर ने निर्विरोध तरीके से हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) को राज्य में बीजेपी विधायक दल का नेता घोषित कर दिया गया. श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में सोमवार को नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Assam: छात्र राजनीति से CM की कुर्सी तक, संघर्ष भरा रहा है Himanta Biswa Sarma का सफरनामा

एक ही गाड़ी में पहुंचे सोनोवाल-सरमा

बैठक से पहले हिमंता ने सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) से भी मुलाकत की. इसके बाद दोनों नेता विधायक दल की बैठक में एक साथ एक गाड़ी में पहुंचे. बैठक में सोनोवाल ने सरमा को पारंपरिक ‘गामोसा’ भेंट किया और पत्रकारों को तस्वीर के लिये पोज देने से पहले उनकी पीठ थपथपाई. सत्ताधारी भाजपा गठबंधन राज्य की पहली गैर कांग्रेसी सरकार होगी जिसने लगातार दूसरी बार चुनाव जीता है.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: