June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

PM Kisan: किसानों के खाते में आज से आएगी 2000 रुपये की रकम! ऐसे चेक करिए अपना स्टेटस


PM Kisan Samman Nidhi 8th Installment Status: अगर आप भी किसान और आपको ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ के तहत मिलने वाली 8वीं किस्त का इंतजार है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है. वित्त वर्ष 2021-22 की अप्रैल-जुलाई की किस्त अगले एक-दो दिन में किसानों के खाते में आ जाएगी. हो सकता है कि आज 10 मई से ही किस्त मिलने की शुरुआत हो जाए. 

आज आएगी PM Kisan की रकम!

1 अप्रैल को 8वीं किस्त की शुरुआत होनी थी, लेकिन अबतक ये किसानों के खातों में नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 8वीं किस्त किसानों के खाते में 10 मई यानी आज से भेजी जा सकती है. हालांकि अभी केंद्र सरकार की तरफ इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. सरकार ने 7 मई तक 11 करोड़ 80 लाख 96 हजार 975 लाभार्थियों में से 8,73,39,127 का FTO जेनरेट कर दिया है. यानी 2000 रुपये आपके खाते में 10 से 11 मई के बीच आ जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- IDFC First Bank ने घटाई Fixed Deposit पर दरें, Saving खातों पर भी कम मिलेगा ब्याज, चेक करिए नए रेट्स

PM किसान की रकम मिलने में हुई देरी

आपको बता दें कि सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर करती है. ये सरकार की ओर से किसानों को दी जाने वाली वित्तीय मदद 2000 रुपये की तीन किस्तों में डाली जाती है. इस स्कीम के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है.

लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

8वीं किस्त की रकम आपके अकाउंट में आने वाली है या नहीं इसके लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं ये कैसे पता किया जाएगा कि आपका नाम सूची में है या नहीं. तो सबसे पहली बात ये कि अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा रखा है और ये देखना चाहते हैं कि पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो सरकार एक लिस्ट निकालती है. जो कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर मिलेगी. 

ऐसे चेक करें स्टेटस

सबसे पहले आप https://pmksan.gov.in/ पर जाएं
होम पेज पर जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन को क्लिक करना है
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. 
इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें
जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

PM किसान के लिए बदले नियम

इस स्कीम का फायदा कुछ अयोग्य लोगों ने भी उठा लिया था इसलिए सरकार ने सरकार ने इस बार इसके नियमों मे कई बदलाव भी किए हैं. जिसके अनुसार इस बार उन्हीं किसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा, जिनके नाम पर खसरा-खतौनी होगी. इससे पहले इस योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जाता था, जिनके दादा के नाम पर खेती थी. साथ ही प्राइवेट नौकरी और पेंशनधारकों को भी पैसा दिया जा रहा था. लेकिन इस बार नहीं दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, Online तरीके से बदल सकेंगे बैंक की ब्रांच, ये रहा तरीका

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: