June 18, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

SpaceX अगले साल लॉन्च करेगी मून मिशन, Dogecoin में पेमेंट को दी मंजूरी


नई दिल्ली: एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) अगले साल स्पेस मिशन लॉन्च करने जा रही है और इसे DOGE-1 मिशन टू मून नाम दिया गया है. इसके लिए कंपनी ने क्रिप्टोकरेंसी डोजकॉइन के जरिए भुगतान लेना भी मंजूर कर दिया है. 

इस मिशन को लेकर एलन मस्क की ओर से एक ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा कि स्पेस एक्स अगले साल सैटेलाइट DOGE-1 मिशन टू मून लॉन्च करेगी. इस मिशन के लिए क्रिप्टो डोज के जरिए भुगतान किया जा सकता है. स्पेस में पहली क्रिप्टो, स्पेस में पहली मीम.

एलन मस्क ने किया ट्वीट

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट ने बयान में कहा कि यह मिशन क्रिप्टोकरेंसी को धरती की सीमाओं से बाहर लेकर जाएगा और ग्रहों के बीच कारोबार की नींव रखेगा. 

डोजकॉइन लगातार चर्चा में

एलन मस्क लगातार बिटकॉइन की जगह डोजकॉइन को प्रमोट कर रहे हैं जिसके बाद यह क्रिप्टोकरेंसी लगातार चर्चा में हैं. इस डिजिटल करेंसी को लेकर बीते माह भी मस्क ने ट्वीट कर कहा था, मून पर डिजकॉइन.’ उन्होंने ऐसे ही एक ट्वीट में Dogecoin को लोगों की क्रिप्टोकरेंसी बताया था. इस ट्वीट के बाद करेंसी की कीमत में 75 फीसदी का उछाल आ गया था.

ये भी पढ़ें: स्पेसएक्स ने 4 अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन

टेस्ला कंपनी के सीईओ मस्क के एक बयान के बाद डोजकॉइन में भारी गिरावट आ गई थी. शनिवार को मस्क के बयान के बाद 24 घंटे में ही डोजकॉइन में 36 फीसदी की गिरावट देखी गई. हाल ही में डोजकॉइन 0.73 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था लेकिन अब पिछले 24 घंटे में 36 फीसदी की गिरावट के साथ यह 0.46 डॉलर पर आ चुका है.

क्या है डोजकॉइन?

बता दें डोजकॉइन एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है, जिसे साल 2013 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पालमर ने मजाक-मजाक में बनाया था. इस डिजिटल करेंसी को एक वायरल डॉग मीम से प्रेरणा लेकर बनाया गया था. करेंसी को कोई खास सफलता तो नहीं मिली लेकिन लंबे समय तक एक जोक की तरह इसका लेन-देन होता रहा.





Source link

%d bloggers like this: