June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

CM नीतीश की भावुक अपील, कहा-दृढ़ इच्छाशक्ति-सकारात्मक सोच से करें कोरोना का सामना


Patna: कोरोना की दूसरी लहर की वजह से बिहार (Bihar) में हर दिन दस हज़ार से ज्यादा मामले दर्ज किये जा रहे हैं. हाल के समय में राज्य में कोरोना के मामलों में गिरावट भी देखी गई है. इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ​ने बिहारवासियों से कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर दृढ़ इच्छाशक्ति और सकारात्मक सोच के साथ मुकाबला करने की अपील की है. 

एक लाख से ज्यादा हो रही है जांच 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज दुनिया भर के देशों की तरह हमारा देश भी कोरोना महामारी से जूझ रहा है. बिहार में पिछले वर्ष इस बीमारी से लोगों को राहत पहुंचाने के लिये कई कदम उठाये गये थे. इसका परिणाम ये हुआ था कि 8 मार्च 2021 को कोरोना के मरीजों की संख्या घटकर मात्र 248 रह गयी थी. मार्च के बाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में राज्य में मरीजों की संख्या में अचानक तेजी आयी है, इसे देखते हुये पुनः हम लोगों ने कोरोना जांच की संख्या बढ़ा दी है. अब एक लाख से अधिक जांच प्रतिदिन की जा रही है.  

लॉकडाउन से हुआ फायदा 
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आवश्यक दवाओं के साथ – साथ अस्पतालों में सभी प्रकार के आधारभूत संरचना जैसे बेड, पाइप ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रेमडेसिविर आदि की व्यवस्था की जा रही है. बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 5 मई से 15 मई 2021 तक बिहार में लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन की सफलता के लिये सभी बिहारवासियों के सहयोग की आवश्यकता है. लॉकडाउन के शुरू होते ही कोरोना मरीज की संख्या में कमी आना शुरू हो गई है. इस दौरान इच्छुक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है. सभी जिलों में गरीब, असहाय लोगों के लिये सामुदायिक किचन चलाया जा रहा है. 

रिकवरी दर में निरंतर वृद्धि, एक्टिव मरीजों की संख्या कम
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संकट काल में अनुशासन और हिम्मत के साथ चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों, सफाईकर्मियों, प्रशासन और पुलिस सहित सभी कोरोना योद्धाओं द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है. कोरोना की पहली लहर का बिहार ने दृढ़ता और साहस के साथ सामना किया था. इस बार की लहर में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुये हैं और इस बार भी हम सब इसका डटकर मुकाबला कर रहे हैं. कोरोना संक्रमण की दर में धीरे-धीर कमी आ रही है, जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या कम हो रही है. राज्य में रिकवरी दर में निरंतर वृद्धि हो रही है.

ये भी पढ़ें: केंद्र से फिर मिले 5 लीटर के 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर: मंगल पांडेय

हौसला व धैर्य बनाये रखें

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप अपना हौसला एवं धैर्य बनाये रखें. सरकार कोरोना से बचाव के लिये सभी जरूरी कदम उठा रही है. कृपया, जागरूक और सतर्क रहें, डॉक्टरों की सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी आप सब से अपील है कि मास्क लगायें, दो गज की दूरी बनाये रखें, हाथ साफ रखें और नंबर आने पर टीका जरूर लगवायें. मुझे पूरा भरोसा है कि हम सब मिलकर इस बीमारी से मुक्ति अवश्य प्राप्त करेंगे.





Source link

%d bloggers like this: