June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

पूर्वी यूक्रेन को हड़पना चाहते हैं पुतिन, लोगों को दिया जा रहा है रूसी पासपोर्ट


कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस अब उसके दूसरे इलाकों पर अपनी नजर गड़ा कर बैठा है. उन्होंने कहा कि रूस पूर्वी यूक्रेन के लोगों के लिए अपने देश का पासपोर्ट जारी कर रहा है, जो कि उनके देष के पूर्वी हिस्से को हड़पने की रूस की बड़ी चाल है. ऐसा करके वो पूर्वी यूक्रेन को रूस में शामिल करने की दिशा में बढ़ रहा है.

कॉन्फ्रेंस में जेलेंस्की ने लगाए गंभीर आरोप

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की कभर के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने रूस पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि पूर्वी यूक्रेन के लोगों को रूसी पासपोर्ट उसी तर्ज पर दिया जा रहा है, जैसा कि रूस ने क्रीमिया में किया. उन्होंने इसे बड़ी समस्या करार दिया. 

हाल के समय में बढ़ा है रूस और यूक्रेन में तनाव

मौजूदा समय में रूस और यूक्रेन के बीच में तनाव बढ़ा है. कुछ समय पहले यूक्रेन की सीमा पर रूस ने दसियों हजार सैनिक भेजे थे और मिलिट्री ड्रिल को अंजाम दिया था. दोनों देशों के बीच तनाव 2014 से चरम पर है. जहां रूस ने अपने सहयोगियों के साथ क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था. क्रीमिया भी पूर्वी यूक्रेन का ही हिस्सा था. 

काला सागर में भी बढ़ा है दोनों देशों के बीच तनाव

जेलेंस्की ने कहा कि काला सागर में रूस अपनी ताकत दिखा रहा है. रूस ने क्रीमिया से 3000-3500 सैनिकों को हटाकर काला सागर वाले इलाकों में भेज दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस इन सैनिकों की मदद से कभी भी यूक्रेन पर हमला बोल सकता है. इस बीच अमेरिका ने रूस के इस कदम पर तीखा विरोध दर्ज कराया है.





Source link

%d bloggers like this: