June 23, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

बारिश से पटना में बने जलभराव के हालात, नगर निगम में 2 घंटें में हटाया पानी


Patna: पटना में हुई लगातार दो-तीन घंटे की बारिश की वजह से जलजमाव के हालात बन गए थे. शहर के कई इलाकों में जलजमाव के कारण लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा था. लेकिन पटना नगर निगम का दावा है कि पटना से पानी 2 घंटो के अंदर निकल दिया है. जिन इलाकों में जलजमाव की स्थिति दिख रही है, वहां निर्माण कार्य चल रहा है. नगर निगम ने पटना के बड़े नालों की 90 फीसदी सफाई का दावा किया है.

दो घंटे के अंदर निकाला पानी

नहर निगम की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार बारिश शुरू होते ही पटना नगर निगम, बुडको समेत सभी संबंधित एजेंसियों ने अलर्ट मोड पर काम किया  संप हाउस संचालन, नालों के प्रवाह, जलजमाव संबंधित क्षेत्र में जल निकासी समेत सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की निगरानी की गई. वर्षा खत्म होने के दो घंटे के भीतर जलभराव वाले क्षेत्रों से पूर्ण रूप से जल निकासी हो गयी. पटना में औसत बारिश 52 मिलीमीटर दर्ज की गई है.

म्युनिसिपल कमिश्नर ने खुद किया दौरा 

बारिश के बाद हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम,  देवेंद्र प्रसाद तिवारी, अपर नगर आयुक्त (योजना) शीला ईरानी, अपर नगर आयुक्त (सफाई) के द्वारा अलग अलग क्षेत्रों का तत्काल दौरा किया गया.  पूर्व में निर्धारित जलभराव संभावित क्षेत्रों के लिए तय वैकल्पिक व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान राजेंद्र नगर, कांग्रेस मैदान जैसे जलभराव संभावित इलाके जल जमाव से मुक्त पाए गए. 

इन इलाकों में निर्माण कार्य के कारण हुआ जलभराव

बांकेपुर अंचल के मैला टंकी, स्टेडियम रोड, प्रेमचंद गोलंबर, दिनकर गोलंबर इलाके में  निर्माण कार्यों की वजह से सड़क पर यातायात बाधित हुआ. वरीय अधिकारियों द्वारा अविलंब निर्माण सामग्री अपशिष्ट हटाकर सड़क को रि-स्टोर करने के निर्देश दिया गया है. करबिगहिया में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के निर्माण कार्य की वजह से जल निकासी में परेशानी हुई.

इसके अलावा बादशाही पाइन के पास जकरियापुर में निर्माणाधीन पुलिया की वजह से पानी का प्रवाह अवरुद्ध हो गया था. इस संबंध में पटना नगर निगम के वरीय अधिकारियों ने जल संसाधन विभाग को सूचित कर ह्यूम पाइप लगाकर जल निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिया. 

ये भी पढ़ें- बिहार में कोरोना को लेकर शुरू हुई ‘बेशर्म’ पॉलिटिक्स! जमकर हुए वार-पलटवार

पटना नगर निगम द्वारा किये गए दावे: 

  • पटना नगर निगम द्वारा बड़े नालों की उड़ाही का काम 90 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है. नगर आयुक्त ने जलभराव के संभावित क्षेत्र का निरीक्षण कर वैकल्पिक व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए है.
  • प्रमुख नालों की उड़ाही का काम 90 फीसदी हो गया है. 
  • एक साथ पांच अलग अलग फ्रंट पर निगम कर्मी डटे हुए हैं. बारिश रुकने के दो घंटे के भीतर सभी क्षेत्र जलभराव मुक्त कर लिए गया है. 
  • निर्माण कार्य की वजह से कुछ जगहों पर जल निकासी बाधित है. ऐसे में  वैकल्पिक व्यवस्था पर काम जारी है.





Source link

%d bloggers like this: