June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय का खुलासा, 50 फीसदी आबादी अब भी नहीं लगा रही Mask, सिर्फ 7 प्रतिशत लोग सही ढंग से लगा रहे


नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और रोजाना करीब 4 हजार लोगों की मौत हो रही है, जबकि लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं. कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है, लेकिन इसके बावजूद लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं

देश में 50 प्रतिशत लोग नहीं लगाते हैं मास्क

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी की है और खुलासा किया है कि खतरे के बावजूद देशभर में 50 प्रतिशत लोग मास्क नहीं लगाते हैं. इसके सात ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जो लोग मास्क लगाते हैं वो भी सही से नहीं पहनते हैं. मास्क लगाने वालों में से किसी के नाक के नीचे, किसी के मुंह के नीचे होता है.

सिर्फ 7 प्रतिशत लोग ही ठीक से लगाते हैं मास्क

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, जो 50 प्रतिशत लोग मास्क पहनते हैं, उनमें से 64 फीसदी लोग नाक नहीं ढकते हैं और सिर्फ मुंह पर मास्क लगाते हैं. वहीं 20 प्रतिशत लोग ठुड्डी पर पर पहनते हैं, जबकि 2 प्रतिशत लोगों का मास्क गले में लटकता रहता है. मास्क लगाने वालों में से 14 प्रतिशत लोग सही तरीके से मास्क लगाते हैं यानी कुल जनसंख्या के सिर्फ 7 प्रतिशत लोग ही प्रॉपर मास्क पहनते हैं.

ये भी पढ़ें- कोवैक्सीन या कोविशील्ड: पहली डोज के बाद इस टीके से बन रही ज्यादा एंटीबॉडी, ICMR प्रमुख का दावा

देशभर में कोरोना से 24 घंटे में हुई 4209 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 2 लाख 59 हजार 591 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4209 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 60 लाख 31 हजार 991 हो गई है, जबकि 2 लाख 91 हजार 331 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 3.57 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2 करोड़ 27 लाख 12 हजार 735 हो गई है. देशभर में 30 लाख 27 हजार 925 लोगों का इलाज चल रहा है.

लाइव टीवी





Source link

%d bloggers like this: