June 14, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

पेट में गैस और जलन से इंस्‍टेंट राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखिए


कई बार ज्यादा मिर्च-मसाले का सेवन करने से पेट में जलन की समस्या पैदा होने लगती है। इसके अलावा जो लोग एसिडिटी या गैस की शिकायत करते हैं, उनके पेट में भी हमेशा गर्मी बनी रहती है। एसिडिटी हो या पेट में गैस की दिक्कत, दोनों की चीजें व्यक्ति की रुटीन लाइफ को डिस्टर्ब करके रख देती हैं। ऐसे में किचन में मौजूद कुछ खास चीजों का सेवन करने से न सिर्फ पेट की जलन बल्कि गैस जैसी दिक्कत से भी बड़ी आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं पेट की गैस और जलन से छुटकारा दिलाने वाले किचन में मौजूद क्या हैं ये घरेलू नुस्खे।  

पेट में जलन का क्या है कारण-
पेट में जलन एसिड रिफ्लक्स के कारण होती है। एसिड रिफ्लक्स यानी जब पेट का एसिड वापस भोजन नली में आ जाता है तो एसिड रिफलक्‍स की समस्‍या उत्‍पन्‍न होती है। इसकी वजह से व्यक्ति को सीने में जलन महसूस होने लगती है। यह समस्या ज्यादातर जरूरत से ज्यादा मोटापे, शराब और धूम्रपान का सेवन, हर्निया, अपच, पेट में अल्सर और कुछ खास दवाइयों का सेवन करने की वजह से भी हो सकती है। 

पेट की गैस और जलन से छुटकारा दिलाने वाले नुस्खे-
-खाने के बाद खाएं गुड़-

अगर आपको पेट में जलन की समस्या रहती है तो खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करें। याद रखें, गुड़ को चबाकर नहीं खाएं बल्कि इसका सेवन चूसते हुए करें।गुड़ मुंह में रखकर चूसने की प्रकिया जितने धीमे होगी उतना ही यह असरदार होगी। गुड़ मुंह में रखकर चूसने से पाचन बेहतर होता है और जलन की समस्या खत्म होती है।

दही-
दही का सेवन करने से पेट में जलन की समस्या दूर होती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार दही में एंटासिड गुण पाया जाता है, जो पेट में जलन और एसिडिटी से आराम दिलाने में मदद करता है।

अदरक का रस
अदरक के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। नींबू और शहद में अदरक का रस मिलाकर पीने से, पेट की जलन शांत होती है। 

सौंफ का पानी-
1 कप उबले हुए पानी में 1 चम्मच सौंफ मिला कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे पी लें। इस मिश्रण को दिन में 3 बार पीने से पेट की गर्मी और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी। इससे पेट का फूलना और गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

एलोवेरा जूस-
एलोवेरा जूस आपकी आंत में पानी की मात्रा को बढ़ाने के साथ कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। इसके लिए आधा कप एलोवेरा जूस का सेवन करके आप पेट की जलन को दूर कर सकते हैं। 

जीवनशैली में भी लाएं ये बदलाव-
-तली वसायुक्‍त चीजों, कैफीन, चॉकलेट, मसालेदार भोजन से सीने में जलन हो सकती है। इन चीजों का सेवन करने से बचें। 
-ज्यादा मोटापा भी सीने में जलन का कराण बन सकता है। अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो सबसे पहले आप इसे कम करें।
-रात को सोने से कम से कम 3 घंटे पहले भोजन कर लें।
-शराब और तंबाकू का सेवन करने से बचें। 
-ढीले कपड़े पहनने से पाचन तंत्र पर कम दबाव पड़ता है।

 

यह भी पढ़ें : हमारे पास हैं आपकी नियमित चाय में स्‍वाद और सेहत घोलने के 8 नायाब तरीके

 



Source link

%d bloggers like this: