June 19, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

LIC की इस Money Back स्कीम से सुरक्षित होगा बच्चों का भविष्य, 150 रुपये का निवेश बन जाएगा 19 लाख


नई दिल्ली: माता-पिता को हमेशा अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य की चिंता लगी रहती है. वो अधिकतर समय यही सोचते रहते हैं कि बच्चों का भविष्य सुरक्षित कैसे किया जाए. ऐसे में जीवन बीमा निगम (LIC) ने कुछ समय पहले न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान (New Children’s Money Back Plan) की शुरुआत की है, जिसके तहत आप हर रोज 150 रुपये बचाकर अपने लाडले बच्चों को करियर की शुरुआत से पहले ही लखपति बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे…

3 बार मिलता है मनी बैक

ये LIC की मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy) है, जिसे लेने पर आपको 3 बार मनी बैक (Monay Back) मिलता है. पहला मनी बैक बच्चे के 18 वर्ष के होने पर मिलती है. जबकि दूसरा और तीसरा मनी बैक बच्चे के क्रमश: 20 साल और 22 साल के होने पर मिलता है. यह मनी बैक सम एश्योर्ड का 20-20 फीसदी होता है. वहीं जब बच्चा 25 साल का हो जाता है तो पॉलिसी की मैच्योरिटी हो जाती है. तब सम एश्योर्ड का बाकी 40 प्रतिशत और बोनस मिलता है. अगर मनी बैक नहीं लेना चाहते हैं तो पॉलिसी की मैच्योरिटी पर भी पूरी रकम ब्याज सहित मिलती है.

ये भी पढ़ें:- एक से छुट्टी नहीं मिली, 2 नए कोरोना वायरस हमले के लिए हैं तैयार…

कौन-कौन ले सकते हैं ये पॉलिसी?

बच्चे के जन्म से लेकर उसके 12 साल का होने तक यह पॉलिसी ली जा सकती है. इस पॉलिसी के साथ प्रीमियम वेवर राइडर (Premium Waiver Rider) सुविधा लेना फायदेमंद रहता है. इसका फायदा ये होगा कि अगर पॉलिसी का भुगतान करने वाले अभिभावक की पॉलिसी टर्म के दौरान मौत हो जाती है तो बाकी बचे प्रीमियम माफ हो जाएंगे और मैच्योरिटी पर पॉलिसी के फायदे मिलेंगे. 

ये भी पढ़ें:- इस कंपनी ने Free किया 49 रुपये का प्लान, 79 रुपये के प्लान में मिलेगा डबल टॉकटाइम

मैच्योरिटी होने पर मिलेंगे 19 लाख

मान लीजिए अगर आप 30 साल के हैं और आपके बच्चे की उम्र एक साल है. तब आप इस पॉलिसी का चुनाव करते हैं और सम एश्योर्ड 10 लाख रुपए लेते हैं और प्रीमियम वेवर राइडर का भी चुनाव करते हैं तो आपको हर माह जीएसटी सहित 3885 रुपए का भुगतान करना होगा. हर दिन के हिसाब से गणना करें तो यह करीब 130 रुपए का निवेश होगा. पहले साल के प्रीमियम पर 4.5 फीसदी टैक्स लगेगा. वहीं दूसरे साल से 2.25 फीसदी टैक्स लगेगा. अगर मनी बैक लिया है तो मैच्योरिटी पर इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक को करीब 19 लाख रुपए मिलेंगे. 

ये भी पढ़ें:- घर बैठे एक फोन पर होंगे बैंक के सारे काम, जानिए किस सर्विस के लिए कौन सा है नंबर!

कैसे ले सकते हैं LIC की ये पॉलिसी?

LIC के मुताबिक, न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक पॉलिसी लेने के लिए आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/ पर जाना होगा. वहां से आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसे डाउनलोड कर के भरना होगा. हालांकि, फॉर्म को जमा करने के लिए या तो आपको बैंक जाना होगा या फिर किसी LIC के एजेंट को वह फॉर्म जमा करने के लिए देना होगा. जब आप आवेदन करेंगे तो बच्चे और अभिभावक का आधार कार्ड चाहिए होगा. साथ ही एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए होंगे. इसमें न्यूनतम बीमा राशि एक लाख रुपये है, जबकि निवेश की अधिकतम कोई सीमा नहीं है.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: