June 23, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

सीजफायर: Hamas के लड़ाकों ने Gaza सिटी में निकाली परेड, पहली बार सामने आया टॉप कमांडर Yahya Sinwar


गाजा सिटी: इजराइल के साथ 11 दिन तक चली लड़ाई के बाद हमास (Hamas) के लड़ाकों ने शनिवार को गाजा सिटी (Gaza City) में राइफलें लहराकर शक्ति प्रदर्शन किया और समूह का शीर्ष नेता पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आया. शनिवार को पूर्ण रूप से घोषित  संघर्ष विराम का पहला दिन था इस दौरान मिस्र (Egypt) के वार्ताकारों ने संघर्ष विराम को और प्रभावशाली बनाने के लिये वार्ताएं कीं.

11 दिन का रक्त रंजित इतिहास

ग्यारह दिन की लड़ाई के दौरान इजराइल ने गाजा में हमास के सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किये तो हमास तथा अन्य उग्रवादी समूहों ने इजराइल की ओर चार हजार से अधिक रॉकेट दागे इस दौरान 250 से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें ज्यादातर फिलिस्तीनी थे.

ये भी पढ़ें- Spain: तस्वीर वायरल होने के बाद दो पक्षों में बंटा देश, अश्वेत शरणार्थी को लड़की ने लगाया था गले 

इजराइल और हमास दोनों अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. शनिवार को सेना की वर्दी पहने हमास के सैंकड़ों लड़ाकों ने परेड निकाली और लड़ाई के दौरान अपने वरिष्ठ कमांडर बासिम ईसा की मौत पर शोक व्यक्त किया गाजा में हमास का शीर्ष नेता याहया सिनवार लड़ाई शुरू होने के बाद से पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आया.

रंग लाई मिस्र की मुहिम

इजराइल-हमास के बीच संघर्ष विराम को मजबूती देने के लिए मिस्र के वार्ताकारों ने शनिवार को बातचीत शुरू की, वहीं हमास शासित गाजा पट्टी में इजराइल की 11 दिनों की बमबारी के बाद फलस्तीनियों ने अब तक हुए नुकसान का आंकलन करना शुरू कर दिया है. वहीं इस बीच जरूरी सामानों को लेकर 130 ट्रकों का काफिला गाजा की ओर रवाना किया गया है.

शनिवार को रही शांति

एक दशक से भी कम समय के भीतर इजराइल-हमास के बीच चौथे युद्ध के लिए सीजफायर घोषित होने के बाद शनिवार को पूरी तरह शांति रही. लड़ाई में इजराइल ने गाजा में चरमपंथियों के ठिकानों पर जहां सैकड़ों हवाई हमले किए. इस युद्ध में 250 से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें अधिकतर फिलिस्तीनी थी.

LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: